ब्‍लैक हेड्स और मुंहासों को जड़ से खत्‍म करता है संतरे का छिलका, जानें प्रयोग का तरीका

ब्‍लैक हेड्स और मुंहासों को जड़ से खत्‍म करता है संतरे का छिलका, जानें प्रयोग का तरीका

  • संतरे का छिलका वास्तव में पूरे फल का स्वास्थ्यप्रद हिस्सा है।
  • संतरे के छिलके कई महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं! 
  • संतरे के छिलके में 136 मिलीग्राम से भी अधिक विटामिन सी होता है। 

संतरे अमेरिका में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं। यह भारत में भी बहुत पसंद किया जाता है। लेकिन संतरे का छिलका पूरी तरह से एक अलग सौदा है। क्या आप जानते हैं कि छिलका पूरे फल का सबसे स्वास्थ्यवर्धक हिस्सा है? ये हैरानी की बात हो सकती है। मगर ये बिल्‍कुल सच है। यदि आप सोच रहे हैं कि संतरे के छिलकों का क्या किया जाए, तो आपके लिए और भी बहुत कुछ है, जिसके बारे में हम आपको इस लेख में बता रहे हैं।

संतरे के छिलके पर वैज्ञानिक तथ्‍य

कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि संतरे का छिलका वास्तव में पूरे फल का स्वास्थ्यप्रद हिस्सा है। यह आश्चर्यजनक लग सकता है जबकि, अनुसंधान में हमें पता चलता है कि संतरे के छिलके फ्लेवोनोइड और कई अन्य महत्वपूर्ण फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। संतरे में लगभग 71 मिलीग्राम विटामिन सी होता है जबकि, छिलके में 136 मिलीग्राम से भी अधिक विटामिन सी होता है। छिलके में कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन ए और अन्य बी विटामिन और डाइटरी फाइबर होते हैं। ये सभी पोषक तत्व अद्भुत तरीकों से मानव स्वास्थ्य में योगदान करते हैं।


संतरे के छिलके का लाभ

पाएं दमकती त्‍वचा

संतरे के छिलके को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है क्योंकि यह ब्लैकहेड्स, मृत कोशिकाओं, मुंहासों और धाग-धब्‍बे का इलाज करती है। यह आपके चेहरे को चमक भी देता है। आप उस अतिरिक्त चमक को पाने के लिए या टैन हटाने के लिए दूध या दही भी मिला सकते हैं।

दांतो का पीलापन हटाए

संतरे के छिलकों में एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, आप संतरे के छिलकों का उपयोग करके भी अपने दांतों का पीलापन दूर कर सकते हैं। संतरे के छिलकों में लिमोनेन एक प्राकृतिक गंध और विलायक के रूप में भी काम करता है। यह आपके दांतों को प्राकृतिक तरीके से सफेद करने में मदद करता है।

आंखों के लिए है फायदेमंद

हालांकि इस बारे में कम जानकारी है, लेकिन कुछ सूत्रों का कहना है कि संतरे के छिलकों में लिमोनेन, डिकानल और सिट्रल जैसे यौगिक नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। उनके पास एंटी-इफ्लामेट्री गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं और दृष्टि में सुधार करते हैं।

पाचन सुधारे

फलों के छिलके में मौजूद फाइबर पाचन को ठीक करता है और नियमितता को बढ़ावा देता है। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि आम तौर पर खट्टे फलों के छिलके, पाचन विकारों के इलाज के लिए प्राचीन काल से उपयोग किए जाते रहे हैं।

वजन घटाए

संतरे कैलोरी में कम होती हैं, जो एक कारण है कि वे वजन घटाने के आहार के लिए एक बढ़िया आहार हैं। और वे आहार फाइबर से भरे हुए हैं, जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS