महाभियोग को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप पर, खुली सुनवाई की प्रक्रिया की शुरूआत हुई

महाभियोग को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप पर, खुली सुनवाई की प्रक्रिया की शुरूआत हुई

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी के द्वारा लगाए गए महाभियोग की आज से ट्रंप के खिलाफ खुली सुनवाई होने जा रही है। अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस आॅफ रिप्रजेंटेटिव्स में बुधवार और शुक्रवार के दिन महाभियोग मामले की जांच की खुले में सुनवाई की जाने वाली है और इस सुनवाई को टीवी पर पूरा अमेरिका देखने वाला है।

इस सुनवाई के दौरान राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के महाभियोग जांच में गवाहों का एक-एक बयान जनता के सामने पेश किया जाने वाला है।महाभियोग की यह खुली सुनवाई अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस आॅफ रिप्रजेंटेटिव्स में होगी।इस सुनवाई की खास बात यह है कि यह सुनवाई खुले में आयोजित की जायेगी।


इससे पहले इसी सदन में 24 सितंबर से महाभियोग मामले में ही बंद कमरे में सुनवाई की जा रही थी। अब यह सुनवाई बंद कमरे से निकलकर खुले मंच पर या फिर जनता के सामने होने को जा पहुंची है। इस जांच में शामिल हाउस आॅफ इंटेलिजेंस कमेटी के चेयरमैन एडम शिफ ने बताया है कि महाभियोग जांच की खुले में सुनवाई होने से लोगों को गवाहों

और उनके बयानों को सुनकर उसका मूल्यांकन करने का मौका मिलेगा।आज से शुरू होने वाली इस खुली सुनवाई में महाभियोग मामले में महत्वपूर्ण गवाहों, अमेरिका के दो वरिष्ठ राजनयिक रहे बिल टेलर और जॉर्ज केंट से पूछताछ की जाने वाली है।

इसी दौरान यूक्रेन में पूर्व अमेरिकी राजदूत रही मैरी योवानोविच की गवाही भी महत्वपूर्ण साबित होगी। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर साल 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए पद का दुरूपयोग करने का आरोप लगया गया है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS