अब प्रोफाइल सेल्फी वीडियो से होगी आपके फेसबुक अकाउंट की पहचान

अब प्रोफाइल सेल्फी वीडियो से होगी आपके फेसबुक अकाउंट की पहचान

फेसबुक में एक नया फीचर आने वाला है। अब फेसबुक के अकाउंट को पहचानने के लिए आपको अपनी फोटो ही नहीं बल्कि सेल्फी वीडियो लगाने का भी मौका मिलेगा। अभी तक आप अपने फेसबुक अकाउंट के प्रोफाइल फोटो लगाते थे, जिसको देखकर लोग आपको पहचान पाते थे लेकिन अब आप अपने फेसबुक प्रोफाइल के पहचान के लिए उसमें अपनी सेल्फी वीडियो भी लगा पाएंगे।

मीडिया में आ रही रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अभी अपने इस खास और नए फीचर पर काम कर रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के एक प्रवक्ता ने इस नए फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि इस सेल्फी वीडियो के जरिए फेसबुक के जरिए होने वाले गलत कामों को खत्म करने की कोशिश की जा रही है।


फेसबुक में आएगा बेहद खास फीचर

दरअसल, फेसबुक मोबाइल फोन पर अमानवीय व्यवहार को जड़ से खत्म करने के लिए एक नए तरीके का परीक्षण कर रहा है और खातों की पहचान की पुष्टि की जाने के लिए भी इस फीचर को लाने की कोशिश की जा रही है। वेंचरबीट वेबसाइट को दिए गए एक बयान में, कंपनी ने इस नए फीचर के बारे में कहा कि “यूज़र्स अपने फोन को अपनी आंख के लेवल पर रखेगा और अपने सिर को उस सर्किल के अंदर ही धीरे-धीरे घुमाएगा। इससे ये कंफर्म हो जाएगा कि वो व्यक्ति उस फेसबुक अकाउंट का असली यूज़र है।

फेसबुक प्रवक्ता ने कहा, “यह परीक्षण हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले चरणों में से एक है।” “यह चेहरे की पहचान का उपयोग नहीं करता है। इसके बजाय, यह वीडियो में उस गति का पता लगाकर मैच करने की कोशिश करता है कि कोई चेहरा है या नहीं। ” फेसबुक ने वेंचरबीट को स्पष्ट करते हुए बताया कि केवल नकली होने के संदेह वाले खातों को “वीडियो सेल्फी” के जरिए स्वयंसेवक के लिए प्रेरित किया जाएगा, यानि इसे आसान शब्दों में समझे तो वीडियो सेल्फी का प्रयोग फेक प्रोफाइल को पकड़ने के लिए किया जा रहा है। ये एक तरह से कैप्चा चैलेंज की तरह होगा।

फेक प्रोफाइल पर लगेगी लगाम

आपको बता दें कि फेसबुक से पूरी दुनिया में काफी सारे लोग फेक प्रोफाइल बनाकर काफी सारे गलत कामों को अंजाम दे रहे हैं। भारत में इसकी काफी सारी शिकायतें आ रही है। भारत सरकार ने भी फेसबुक को इसके लिए कड़े कमद उठाने के लिए कहा था। अब फेसबुक का ये कदम वाकई में कारगार साबित हो सकता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS