अब प्लास्टिक बोतल की जगह मिलेंगा बांस की बोतल में पानी, आज करेंगे नितिन गडकरी लॉन्च

अब प्लास्टिक बोतल की जगह मिलेंगा बांस की बोतल में पानी, आज करेंगे नितिन गडकरी लॉन्च

मोदी सरकार बहुत जल्द सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने वाली है. इसी चलते एमएसएमई मंत्रालय के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोध्योग आयोग ने बांस की बोतल का निर्माण किया है, जो अब प्लास्टिक बोतल की जगह इस्तेमाल किया जाएगा.

आज एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी बांस की एक कार्यक्रम के दौरान इस बोतल को लॉन्च करेंगे. बांस की ये बोतल तकरीबन 750 एमएल होगी.इसकी कीमत 300 रूपये से शुरू होगी. ये बोतले पर्यावरण अनुकूल होने के साथ साथ टिकाऊ भी हैं. खादी स्टोर में इन बोतलों की विक्री दो अक्टूबर से शुरू होगी.


गांधी जयंती के अवसर पर सिंगल यूज प्लास्टिक क इस्तेमाल पर सरकार पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रही है. केवीआईसी ने वित्त वर्ष के अंत कर एक करोड़ की क्षमता को तीन करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य रखा है. आज कार्यक्रम में नितिन गडकररी बांस की बोतल के अलावा खादी के अन्य प्रोडक्ट्स भी लॉन्च करेंगे. कहा जा रहा है कि इससे रोजगार भी पैदा होगा.

केवीआईसी के चैयरमैन वी के सक्सेना का कहना है कि भारत बांस का विश्व में दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है, लेकिवन हम इसका इस्तेमाल अपने उत्पादों में 5 फीसदी भी नहीं करते हैं. जबकि चीन अपने फर्नीचर के निर्माण में 90 फीसगी तक बांस का इस्तेमाल करता है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS