सोना-चांदी के नए रेट्स जारी, यहां फटाफट जानें 10 ग्राम का भाव

सोना-चांदी के नए रेट्स जारी, यहां फटाफट जानें 10 ग्राम का भाव

मांग में नरमी की वजह से गुरुवार को सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में मामूली बदलाव हुआ. दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव (Gold Price) में सिर्फ 3 रुपये की बढ़त दर्ज की गई. हालांकि चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. एक किलोग्राम चांदी का दाम 24 रुपये घट गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना गिरावट प्रदर्शित करता 1,510 डॉलर प्रति औंस था.

10 ग्राम सोने का नया भाव
दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने का दाम 3 रुपये की उछाल के साथ 39,375 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. बुधवार को सोना 39,372 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.


चांदी की नई कीमत
वहीं चांदी की कीमत 24 रुपये गिरकर 47,120 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. बुधवार को चांदी 47,144 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था.

सोने में नरमी की वजह HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि अमेरिका और चीन में आज से दो दिवसीय ट्रेड वार्ता शुरू हो रही है. इसलिए बाजार की नजर इस वार्ता से निकलने वाले निषकर्ष पर टिकी है.

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सोने की कीमतों में तेजी का रुख रहेगा. इसकी वजह अमेरिका-चीन में ट्रेड वार्ता पर अनिश्चितता, ब्रेक्जिट कंसर्न और कमजोरी इकोनॉमिक डाटा है.

आखिर हर शहर में क्यों अलग होती हैं शुद्ध सोने की कीमतें
आप जिस कीमत पर सोना ज्‍वैलर्स से खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है. ज्यादातर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि MCX वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं. वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं.यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा, स्‍पॉट मार्केट में सोने की कीमत शुद्धता के आधार पर तय होती है. 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग होती है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS