कभी किसी को गिफ्ट न करें ये 8 चीजें, आपका ही होगा नुकसान

कभी किसी को गिफ्ट न करें ये 8 चीजें, आपका ही होगा नुकसान

फेस्टिवल सीजन चल रहा है। त्यौहारों के मौकें पर लोग ना सिर्फ रिश्तेदारों व दोस्तों से मिलते हैं बल्कि उन्हें गिफ्ट भी देते हैं। मगर गिफ्ट भी सोच-समझकर ही देना चाहिए क्योंकि वास्तु विज्ञान के अनुसार कुछ चीजें गिफ्ट देने से खुद ही नुकसान होता है। साथ ही इससे घर में अस्थिरता व नकारात्मकता भी आती है। अगर आप भी चाहते हैं ऐसा ना हो तो भूलकर भी किसी को ये चीजें गिफ्ट ना करें।

पानी से संबंधित चीजें या शो-पीस


पानी से संबंधित चीजें जैसे एक्वेरियम, फिश बाउल, फाउंटेन, वॉटर बॉल भी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसी चीजों को गिफ्ट करने से दोनों को पैसों की कमी और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

भगवान की मूर्तियां या तस्वीर

वास्तु के अनुसार, भगवान की मूर्तियों और तस्वीरों को गिफ्ट नहीं करना चाहिए। इन्हें रखने और इनकी पूजा करने का एक विधान होता है इसलिए इन्हें खुद ही खरीदना चाहिए।

नुकीलीं चीजें

ऐसी कोई वस्तु जिसमें तीखे किनारे हों, अपने दोस्तों और परिवार को उपहार में भी नहीं देनी चाहिए।

सिक्के या बर्तन

अगर किसी को बर्तन उपहार में दे रहे हैं तो पानी का जग, गिलास देने से बचें। सोने चांदी के सिक्के जिन पर लक्ष्मी गणेश अंकित हों उन्हें भी उपहार में ना दें। इससे आपके घर की लक्ष्मी सामने वाले के घर चली जाती है।

परफ्यूम

किसी भी अवसर पर परफ्यूम भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार, परफ्यूमगिफ्ट करने से लोगों के बीच में नकारात्मकता बढ़ती है और रिश्तों में भी दरार आ जाती है।

हिंसा और निराशावादी तस्वीरें

अक्सर लोग गिफ्ट में पेंटिंग देना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन हिंसात्मक जानवर जैसे शेर, बाघ, चीता, किसी दुखद घटना या किसी की तकलीफ को दर्शाती हुई तस्वीरें न दें तो बेहतर रहेगा। ऐसा करने से देने और लेने वाले दोनों ही व्यक्तियों के जीवन में निराशा घर कर सकती है।

प्रोफेशन के मुताबिक न दें गिफ्ट

ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि प्रोफेशन के हिसाब से गिफ्ट देना सही रहेगा। मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है। कभी भी किसी राइटर को पेन, डॉक्टर को थर्मामीटर, सिंगर को गिटार गिफ्ट नहीं करना चाहिए। इससे उनकी सफलता असफलता में बदल सकती है।

काले रंग की वस्तु को करें नजरअंदाज

अगर आप किसी को गिफ्ट दे रहे हैं तो ध्यान रखें कि उसमें काले रंग का इस्तेमाल न हो। वास्तु के अनुसार काले रंग को उचित नहीं माना जाता। इस रंग का गिफ्ट देना अपशगुन भी माना जाता है। इससे दोनों व्यक्ति के सेहत पर असर पड़ता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS