चेहरे से जुड़ी सभी समस्याओं में बेस्ट है नीम, जानिए कैसे करें इसे इस्तेमाल

चेहरे से जुड़ी सभी समस्याओं में बेस्ट है नीम, जानिए कैसे करें इसे इस्तेमाल

हर कोई सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए सौंदर्य उपचार और सौंदर्य उत्पादों के लिए गिर जाता है। जिससे आपकी सुंदरता बढ़ती है और आप सभी के आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। नीम की पत्तियों से जुड़े कई फायदों के बारे में आपने सुना होगा, लेकिन आज हम आपको नीम से जुड़े ब्यूटी ट्रीटमेंट के बारे में बताएंगे-

  • नीम चेहरे की त्वचा को कसता और टोन करता है। यह आमतौर पर त्वचा पर दरारें और झाईयां भरता है। नीम का पानी त्वचा पर झुर्रियों को हटाता है और उसे टोन करता है। नीम के पत्ते का पाउडर और पिसी हुई गुलाब की पंखुड़ियों को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से त्वचा में चमक आती है और त्वचा में कसाव आता है।
  • यह त्वचा और ब्लैक हेड्स पर काले रंग के डिस्प्ले के लिए रामबाण इलाज है। ब्लैक डिस्प्ले आसानी से फेस पैक में मिलाने या पानी से अपना चेहरा धोने से कम हो जाता है।
  • नीम के पानी में कई सूजन-रोधी तत्व होते हैं। यह बढ़ते तापमान के कारण त्वचा के संक्रमण को बनाए रखने में मदद करता है।
  • नीम की पत्ती उबाल कर छान लें । ठंडा हो जाने पर उसमें 3-4 बूंद कागजी नींबू का रस थोड़ा-सा चन्दन का चूर्ण और मुल्तानी मिट्टी मिला दें । इस लेप को चेहरे पर घंटा भर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो डालें । चेहरे में ताजगी आ जाएगी ।
  • नीम की पत्ती पीस कर इसके लेप को चेहरे पर लगाने से धूप के कारण झुलसी हुई त्वचा में आराम मिलता है । कम-से-कम 4-5 दिन तक यह क्रिया जारी रखनी चाहिए ।


Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS