नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने आंकड़े भेजे, उठेगा सूरज के कई चित्र

नासा के पार्कर सोलर प्रोब ने आंकड़े भेजे, उठेगा सूरज के कई चित्र

नासा का अंतरिक्ष यात्री पार्कर सोलर प्रोब सूरज के सबसे ज्यादा करीब पहुंचने का रिकॉर्ड बना चुका है। पार्कर सोलर प्रोब ने सौर हवा (सौर हवा) और अंतरिक्ष के मौसम के बारे में ढेर सारे आंकड़े जुटाए हैं। नेचर नाम के जर्नल में प्रकाशित हुआ ये आंकड़े सूरज के कई नामों से पर्दा उठा सकते हैं।

पार्कर सोलर प्रोब यह जानकारी बढ़ाने में कामयाब रहा है कि सूरज की सतह के मुकाबले उसका वातावरण सैकड़ों गुना ज्यादा गर्म क्यों होता है। अगस्त 2018 में यह अंतरिक्ष यात्री भेजा गया था। सूरज के वातावरण में जहां पहले नहीं पहुंचा जा सका है ऐसे वातावरण में इसे 24 चक्कर लगाने थे जिसमें से 3 चक्कर यह पूरा कर चुका है।
इस अंतरिक्ष यात्री का उद्देश्य सूर्य के करीब जाना उन लोगों का पता लगाना था जिनके बारे में इंसान अभी तक अंजान है। ये जानकारी से सूरज से बाहर निकलने वाले पदार्थों और कणों के बारे में भी जानकारी मिलती है। नासा के मुताबिक इस अंतरिक्ष यात्री से जुटाए आंकड़े ये जानने में मदद करेंगे कि तारों का निर्माण और विकास किस तरह होता है।

ऐसे खोजा गया विक्रम लैंडर का मलबा, जानें कौन है वो लड़का जिसे नासा ने भी क्रेडिट धरती दी तो छोड़ो अंतरिक्ष में इंसानों ने फैलाया 1,72,365 किलोवाट, सबसे पहले इस देश ने की थी शुरुआत

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

न्यूज़ वीडियो