मुकेश अंबानी: टाइम मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में मुकेश अंबानी और दो भारतीय महिलाएं शामिलv

मुकेश अंबानी: टाइम मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में मुकेश अंबानी और दो भारतीय महिलाएं शामिलv

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी को बुधवार को जारी की गयी टाइम पत्रिका ने 100 सर्वाधिक प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया है।

भारत में एलजीबीटीक्यू अधिकारों की कानूनी लड़ाई की अगुवाई करने वाली अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी को भी इस सूची में शामिल किया गया है।


‘टाइम 100 सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्ति 2019’ सूची में दुनिया के सबसे अधिक प्रभावशाली नेतृत्वकर्ताओं, राजनेताओं, असाधारण लोगों (टाइटन्स), कलाकारों और साल के आइकॉन्स को शामिल किया गया है।

अंबानी को इस सूची में सबसे प्रभावशाली टाइटन्स में शामिल किया गया है।

इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पोप फ्रांसिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग और भारतीय-अमेरिकी कॉमेडियन हसन मिनहाज के भी नाम हैं।

अंबानी के टाइम 100 प्रोफाइल में महिंद्रा समूह के अध्यक्ष अनंद महिंद्रा ने लिखा है कि अंबानी का विजन उनके पिता की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी है जिनका आशीर्वाद वह प्रत्येक पहल को लांच करने वक्त लेते हैं।

उन्होंने लिखा, ‘उन्होंने जिस पैमाने पर रिलायंस जियो मोबाइल डेटा नेटवर्क को लांच किया है, उसने अब तक भारत में 28 करोड़ से अधिक लोगों को किफायती 4जी से जोड़ा है और यह किसी भी मानक पर प्रभावशाली है।’

बता दें कि पिछले महीने मुकेश अंबानी ने  फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में 13 वीं रैंक से 6वीं स्थान पर पहुंच गए हैं। फोर्ब्स के मुताबिक 2019 में मुकेश अंबानी की संपत्ति 5000 करोड़ डॉलर पहुंच गई है, जो साल 2018 में 4010 करोड़ डॉलर थी।

 

 

 

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS