मोदी सरकार ने 100 दिनों में देश में किया चौतरफा विकास

मोदी सरकार ने 100 दिनों में देश में किया चौतरफा विकास

केंद्र सरकार ने देश में 462 एकलव्य मॉडल स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय सार्वजनिक मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि झारखंड में 14 एकल विद्यालय खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार एक अच्छी शिक्षा के लिए थोड़े समय के लिए इस दिशा में एक साथ काम कर रहे हैं। 20 हजार से अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में एकल विद्यालय खोले जाएंगे। यह सरकार का प्रयास है कि किसी भी लोकतांत्रिक बच्चे को स्कूल से वंचित नहीं किया जाए।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने चौतरफा विकास किया है। हमने इन 100 दिनों में कई ऐसे बेहतरीन फैसले लिए हैं, जिसका सीधा फायदा देशवासियों को मिलेगा। देश आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में इस तरह के मजबूत नेतृत्व में हम विकसित देश बनने से पीछे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिर से आने के साथ ही देश के सभी मंत्रालयों ने काम करना शुरू कर दिया और कई विधेयक पारित किए गए। मोदी सरकार को एक सत्र में अधिकतम संख्या में बिल बनाने का गौरव भी प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से कभी भी एक सत्र में इतने विधायक पास नहीं हुए। पहले की सरकार संसद के खर्च को लेकर चिंतित रहती थी, लेकिन पिछले 100 दिनों में हमने 35 बिल पास किए और सभी को दिखाया कि अगर काम करने की इच्छा शक्ति हो तो कोई भी समस्या हमें रोक नहीं सकती है। उन्होंने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को दिल्ली में पत्रकारों को संबोधित करते हुए सरकार की 100 दिनों की उपलब्धियां गिनाईं। इसके बाद, पिछले 100 दिनों में किए गए कार्यों का लेखा-जोखा पूरे देश में जनता के सामने प्रस्तुत किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि देश के सभी लोगों के साथ-साथ जम्मू और कश्मीर के लोगों ने भी धारा 370 को हटाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि वह खुद लेह और लद्दाख का दौरा कर स्थिति को समझने के लिए गए थे और इस बीच उन्हें लगा कि उनमें उत्साह है लोग। यहां के लोग देश से जुड़े हुए हैं और किसी भी तरह से खुद को भारत के संविधान से अलग नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने लेह और लद्दाख में लोगों के साथ बहुत समय बिताया और उन्होंने कहीं भी धारा 370 और 35 ए के लिए कोई अराजकता नहीं देखी। उन्होंने कहा कि जल विद्युत मंत्रालय बनाया गया था। देश में पानी को स्टोर करने के लिए एक अभियान चल रहा है। सभी को पीने के लिए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार का प्रयास है, इसके लिए लगातार काम किया जा रहा है। प्लास्टिक मुक्त भारत कैसे बन सकता है, इस बारे में जनता को जागरूक करने की जरूरत है।

मुंडा ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि ट्रिलियन तक पहुंचने के लिए भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके। मोदी के इस सपने को लेकर सरकार आगे काम कर रही है। हमने तय किया है कि 2020 तक भारत की अर्थव्यवस्था पांच ट्रिलियन तक पहुंच जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए, वर्तमान सरकार ने कई योजनाएं भी बनाई हैं, जिनमें से अधिकांश पहले ही शुरू की जा चुकी हैं। इस विषय में, चार बैंकों को बनाने के लिए 10 कॉर्पोरेट बैंकों का विलय किया गया था। देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत सरकार द्वारा ऐसे सभी कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार देश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि जब हम इस मामले में काम करते हैं, तो सामाजिक अनैतिकता ने तीन तलाक को रोका है। इसके साथ, कई ऐसे कानून जो निष्क्रिय हो गए थे समाप्त कर दिए गए। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में 58 कानूनों को खत्म कर दिया है। मुंडा ने विभिन्न योजनाओं का भी उल्लेख किया, वर्तमान केंद्र सरकार के 100 दिनों की उपलब्धि गिनाई। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सरकार नागरिकों की समस्याओं को हल करने के लिए ऑनलाइन उपाय करेगी। संवाददाता सम्मेलन में रांची के सांसद संजय सेठ और राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार उपस्थित थे।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS