मकर संक्रांति पर्व: 13 को लोहड़ी और संकष्ट चौथ, 15 को मनाया जाएगा मकर संक्रांति उत्सव

मकर संक्रांति पर्व: 13 को लोहड़ी और संकष्ट चौथ, 15 को मनाया जाएगा मकर संक्रांति उत्सव

आपको बता दें कि साल 2020 के पहले महीने यानी जनवरी में कई सारे पर्व मनाए जाएंगे। आज पौष पुत्रदा एकादशी मनाई जा रही हैं। पौष मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी को पौष एकादशी कहा जाता हैं इस दिन सुदर्शन चक्रधारी भगवान विष्णु की आराधना की जाती हैं।

इस व्रत को रकने से संतान की प्राप्ति होती हैं। इसलिए इसे पौष पुत्रदा एकादशी कहा जाता हैं। वही लोहड़ी का पर्व सिख, पंजाबी समुदाय का प्रमुख त्योहार माना जाता हैं लोहड़ी मकर संक्रांति के पहले आती हैं इस बार 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा। लोहड़ी फसलों की कटाई पर प्रकृति को धन्यवाद देने के लिए मनाई जाती हैं।


वही सूर्य का मकर रेखा से कर्क रेखा में प्रवेश कर जाना उत्तरायण कहलाता हैं हिंदू शास्त्रों में उत्तरायण देवताओं का दिन होता हैं सूर्य के मकर राशि में प्रवेश को मकर संक्रांति कहा जाता हैं इस दिन स्नान, सूर्य उपासना, जप, अनुष्ठान, दान दक्षिणा का महत्व होता हैं काले तिल, गुड़ और खिचड़ी का दान करने से मनुष्य को विशेष फल की प्राप्ति होती हैं। वही संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ माना जाता हैं।

संकष्ट चौथ व्रत माघ के कृष्ण चतुर्थी को मनाया जाता हैं इसे तिलकुटा चौथ भी कहते हैं। सकट चौथ व्रत संतान की लम्बी आयु के लिए किया जाता हैं यह पर्व 13 जनवरी को मनाया जाएगा। इस दिन संकट हरण गणपति श्री गणेश की पूजा की जाती हैं। माताएं इस दिन अपनी संतान की लम्बी आयु के लिए व्रत भी रखती हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS