नेल आर्ट के इन खूबसूरत डिजाइन से दिखें स्टाइलिश

नेल आर्ट के इन खूबसूरत डिजाइन से दिखें स्टाइलिश

चेहरे की खूबसूरती के साथ हमें अपने नाखून की खूबसूरती पर भी विशेष ध्यान देना चाहिये। क्योकि रंग-बिरगें खूबसूरत नाखून भी आपकी पर्सनालिटी को चार चांद लगाने में काफी मदद करते है। यदि आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत है तो नाखून पर आप इन तकनीक का इस्तेमाल करके और अच्छा निखार दे सकती है। आपकी इस कमी को पूरा करने के लिये हम बता रहे है। नाखूनों की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिये आपको ये नेल आर्ट, जरुर ट्राई करना चाहिये।

चेहरे की खूबसूरती के साथ हमें अपने नाखून की खूबसूरती पर भी विशेष ध्यान देना चाहिये। क्योकि रंग-बिरगें खूबसूरत नाखून भी आपकी पर्सनालिटी को चार चांद लगाने में काफी मदद करते है। यदि आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत है तो नाखून पर आप इन तकनीक का इस्तेमाल करके और अच्छा निखार दे सकती है। आपकी इस कमी को पूरा करने के लिये हम बता रहे है। नाखूनों की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिये आपको ये नेल आर्ट, जरुर ट्राई करना चाहिये।


यदि आप नाखूनों पर ग्रेडिएंट और अक्रोमेटिक डिजाइन पाना चाहते हैं, तो स्पंज बॉब तकनीक का उपयोग करें। इस तकनीक का उपयोग करने से आपको जो फिनिशिंग मिलेगी, वह किसी दूसरे में नही। इस टेक्नीक का उपयोग करने के लिये आप बेस कोट लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर नेल पॉलिश लगाकर उपर से स्पंज का उपयोग करके आप अपनी आवश्यकतानुसार डिजाइन लगाये। इसके बाद आस पास लगें पेंट को साफ कर दें।

नेल को खूबसूरती प्रदान करने के लिये कई तरीके हमारे पास है यदि आप नाखूनों पर कुछ खास तरह की डिजाइन पाना चताहता है तो इसके लिये नेल स्टैम्पिंग काफी अच्छा तरीका है इसका उपयोग करने के लिये आप नेल पॉलिश लगाकर उसके ऊपर स्टम्पी लेयर से कवर कर दें। इसके बाद आसपास लगे कलर को थिनर की सहायता से साफ कर लें।आज के समय में नेल्स में डिजाइन बनाने के लिये डिजिटल नेल आर्ट मशीनें का उपयोग ज्यादातर किया जाने लगा है इस तकनीक का अपयोग आप किसी थेरेपिस्ट या ब्यूटी सैलून के पास जाकर कर सकते हैं।

यह असानी से आपको नाखून पर खूबसूरत डिजाइन बना देती है नेल आर्ट डिजिटल प्रिंटिंग तकनीक से आप नाखून पर डिजाइन करने के लिये कई तरह के पसंदीदा डिजाइन चुन सकते हो। और मशीन पर उगंली रखने के बाद वह आपकी पसंदीदा डिजाइन को आपके नाखूनों पर प्रिंट कर देती है। इस मशीन का खर्च 2000 पाउंड से लेकर 5000 पाउंड के बीच आता है। आप कोई एक डिज़ाइन अपने Nails पर देखना चाहती हैं, तो stencil ट्रिक बढ़िया तरीका है। इसके लिए आपको चाहिए- बेस कोट, अपनी पसंग के अनुसार नेल पेंट, टॉप कोट, और band aid। नाखूनों पर सबसे पहले बेस कोट लगाए फिर अपना मनपसंदीदा कलर लगाकर उसे सूखने दें। इसके बाद band aid लेकर उसके दोनों ओर के एन्ड्स को काट लें और उन हिस्सों पर अपनी मर्ज़ी की डिज़ाइन (जैसे हार्ट, डॉट etc) कट करें।

फिर band aid को सभी नेल्स पर ऱखकर अच्छे से चिपका दें। कट की हुई डिज़ाइन को आप अपनी मर्ज़ी से नेल पर कही भी प्लेस कर सकती हैं और कटे हुए हिस्से पर कलर करें और हल्के हाथों से band aid को हटाकर एक कोट देकर फिनिशिंग दे। एयरब्रश मशीनों के उपयोग से आप नाखूनों पर पेंट अच्चे तरीक से कर सकते है। इसके लिये सबसे पहले नाखूनों पर बेस कोट लगाये। फिर अपनी इच्छानुसार डिजाइन पाने के लिए उन्हें स्टेंसिल और स्टिकर को रखकर उसके उपर से एयरब्रश मशीन की सहायता से रंगों को भरें।

फिर स्टैंसिल को हटा कर नाखून के आसपास लगे कलर को साफ करने के लिये एसीटोन का उपयोग करके साफ कर लें।यदि आप अपने नाखूनों को संवारना चाहती है यह टेकनीक आपके लिये सबसे अच्छी है। बाजार में आपको कई तरह के स्टाइलिश स्टीकर अलग अलग डिजाइन के मिल सकते है। जिससे लिये आपको ज्यादा भटकना भी नही पड़ेगा। इसका उपयोग करन के लिये आप नाखूनों के उपर रखकर टैटू जैसी आकृति बना सकते है।

स्प्लटर नेल आर्ट से स्टाइलिश डिजाइन पाने के लिये आप फेन ब्रश का उपयोग कर सकते है। इसके अलावा टूथ ब्रश की सहायता से भी इसमें लुक दे सकती है। यह एक शानदार कला है। इस कला का उपयोग करके आप आस पास फैले हुये रंग सो भी बच सकती है। नेट आर्ट के लिये उपयोग में लाई जाने वाली मार्बल नेट आर्ट एक लेटेस्ट टेक्नीक हैजिसमें पानी से भरें कटोरे में नेल पॉलिश के अलग लग रंगों को डालकर एक आकार तैयार किया जाता है।उसके बाद नाखूनों को उस पानी में डूबो. जाता है जिसके बाद इसमें एक मेर्बल इफेक्ट देखने को मिलता है।

ये वाटर कलर पेंटिंग्स से मिलती जुलती कला हैं। जो काफी खास हैं। इस कला का पयोग करने के लिये सबसे पहले नेल्स में बेस कोट लगाए। उसकें बाद नाखूनों पर अपने सपसंदीदा रंग को लगाये। फिर एक डिश में नेलपालिश डालकर उसके उपर पानी की एक बूद डालें। और इस कलर को ब्रश की सहायतो नाखून पर लगायें। इसी तरह से अंलग अलंग रगों को इस तरह से लेते हुये नेल्स पर लगाये। नाखूनों की सुंदरता में चार चांद लगाने के लिये यह काफी अच्छी डिजाइन है।

इस कला का उपयोग करने के लिये आपको उपयोग की जाने वाली चीजें, सफेद नेल पॉलिश, गुलाबी नेल पॉलिश, बैंगनी नेल पॉलिश, सबसे पहले नाखूनों पर सफेद नेल पॉलिश के दो कोट लगायें। फिर पतले ब्रश की सहायता से गुलाबी नेल पॉलिश फूल बनाएं, गुलाबी फूलों के आस पास लिए बैंगनी नेल पॉलिश के छोटे प्लॉवर बनाकर सुंदर निखार प्रदान करें। इसके बाद टॉप कोट लगाएं। यह गर्मियों और वसंत के मौसम में लगाने के लिये काफी अच्छी डिजाइन है।

इसका उपयोग करने लिये आवश्यक चीजें, एक एक्वा ब्लू-ग्रीन नेल पॉलिश, गुलाबी नेल पॉलिश, हल्के नीले रंग की नेल पॉलिश, एक पतला ब्रश, अपने नाखूनों में सबसे पहले हरे नीले नेल रंग की नेल पॉलिश लगायें, फिर एक पतले ब्रंश की सहायता से गुलाबी नेल पॉलिश से एक खड़ी रेखा बनाकर पेंट करें। फिर ब्रश की सहायता से बादल की आकृति बनाते हुये नेल पॉलिश लगाये, उसके बाद हल्के नीले रंग की नेल पॉलिश से पहल के समान शेप दें।

फिर इस कोट को सूखने दें।फिर हल्के नीले रंग की जगह पर अधिक बादल बनाने के लिए नीली हरी नेल पॉलिश का उपयोग करें। और दोबारा कोट चढ़ाकर फिनिशिंग दें। यह आर्ट आज के समय की सबसे पंसदीदा डिजाइन बन चुकी है जिसे हर लड़किया इसें लगाना पसंद करती है। इसका उपयोग करने लिये आवश्यक चीजें, पीले रंग की नेल पॉलिश, नेल आर्ट स्ट्रिप्स, बैंगनी-गुलाबी नेल पॉलिश, पीच नेल पॉलिश, टॉप कोट, सबसे पहले येलो कलर की नेल पॉलीश नाखूनों पर लगाएं।

स्ट्रिप्स की सहायता से नाशूनों पर तिरछा शेप देते हुये गुलाबी रंग की नेल पॉलिश लगायें। इसके बाद पीच कलर का दूसरे ओर लगाएं।इसके बाद नेल्स के फिनिशिंग देने के लिये टॉप कोट लगाएं। इसका उपयोग करने लिये आवश्यक चीजें, ब्लेक नेल पॉलिश, पिंक नेल पॉलिश, डॉटिंग टूल, एक पतला ब्रश, सबसे पहले नाखूनों को गोल्ड नेल पॉलिश के दो कोट लगाओं, फिर डॉटिंग टूल की सहायता से कोनों पर गुलाबी डॉट्स बनाएं फिर ब्लैक कलर से गुलाबी रंग के समान डॉट्स बनाएं, इसके बाद नेल्स के फिनिशिंग देने के लिये टॉप कोट लगाएं।

बैसे तो यह काफी अच्छी डिजाइन है जिसके उपयोग से आपके पास गुडलक भी आ सकता है। हरे कलर की नेल पॉलिश, पीले कलर की नेल पॉलिश, एक पतला ब्रश, सबसे पहले नाखूनों पर पीले रंग की नेलपॉलिश का एक कोट लगाएं। फिर कलर का उपयोग करके ब्रश की सहायता से दिल की आकृति बनायें। हरी नेल पॉलिश से दिल का आकृति को भर दें। नाखूनों को बेस देने के लिए हल्के पीले रंग की नेल पॉलिश से एक कोट करें।

गहरे हरे रंग की नेल पॉलिश, मेलो यलो शेट या सफेद नेल पॉलिश, लाल नेल पॉलिश, हल्के हरे रंग की नेल पॉलिश, सबसे पहले स्ट्रॉबेरी का लुक पाने के लिये रेड नेल पॉलिश के दो कोट लगाएं। फिर पतले ब्रश की सहायता से नाखूनों पर सफेद नेल पॉलिश या पीले रंग के साथ डॉट्स बनायें। गहरे हरे रंग की नेल पॉलिश की सहायता से स्ट्रॉबेरी की पत्तिया बनायें। स्ट्रॉबेरी में अच्छा इफेक्ट लाने के लिये डार्क ग्रीन कलर के साथ हल्के रंग का भी उपयोग करें।

सफेद नेल पॉलिश, डॉटिंग टूल या टूथपिक, पट्टी या टेप, सबसे पहले नाखूनों पर सफेद रंग की नेलपॉलिश का एक कोट लगाएं। इसके बाद नाखून के बीच में तिरछी पट्टी रखते हुये लाल नेल पॉलिश लगा लें। इसके बाद डॉटिंग टूल या टूथपिक को लाल नेल पेंट में डुबोकर सफेद नेलपॉलिश के उपर डॉट्स बनाएं, ग्लॉसी लुक के लिए इसे स्पष्ट पॉलिश के साथ ऊपर करें।

उपर बताये गए हमारे इन तरीकों से आप अब अपनी छुपी प्रतिभा को निखार कर इसे और अच्छा लुक दे सकते है। हमारे आर्टिकल की इस जानकारी को लेने के बाद आप कई तरीकों से नेल आर्ट की डिजाइन तैयार कर सकती है। आशा है कि आपको हमारा लेख काफी पसंद या होगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS