सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से दूर होती है पथरी और कब्‍ज की समस्‍या, जानें अन्‍य फायदे

सुबह-सुबह नींबू पानी पीने से दूर होती है पथरी और कब्‍ज की समस्‍या, जानें अन्‍य फायदे

नींबू या साइट्रस लिमोन आपके शरीर के लिए एक आश्चर्यजनक फल है। यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और संपूर्ण शारीरिक प्रणाली को फिर से जीवंत करने का काम करता है। नींबू का लाभ तब दोगुना हो जाता है जब इसे शुद्ध गर्म पानी के साथ सेवन किया जाता है। एक गिलास ताजा नींबू पानी पीकर अपने दिन की शुरुआत करें और खुद को डिटॉक्‍स करें। निम्बू पानी के कुछ प्रमुख सकारात्मक प्रभाव आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।


नींबू पानी विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके शरीर के लिए एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है। यह प्रभावी रूप से वायरस और बैक्टीरिया के हमलों से लड़ता है। परिणामस्वरूप, इसके सेवन से आपको बार-बार बीमारी होने का खतरा नहीं रहता। इसके अलावा नींबू में पोटेशियम की मात्रा भी काफी अधिक होती है। यह खनिज पूरे सेंट्रल नर्वस सिस्टम (CNS) के कार्यों को प्रोत्साहित करने में सहायक है। यह फ्री रेडिकल्स की भी निगरानी करता है। रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ाता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है। संक्षेप में कहें तो, नींबू पानी आपको कई संभावित शारीरिक विकारों से बचा सकता है और आपको उर्जावान बनाए रख सकता है।

किडनी स्टोन

नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा है, इसका किडनी स्टोन से राहत पहुंचाना। मुख्यरूप से किडनी स्टोन शरीर से बिना किसी परेशानी के निकल जाता है, लेकिन कुछ मामलों में यह यूरीन के बहाव को ब्लॉक कर देते हैं जो अत्यधिक पीड़ा का कारण बनता है। नींबू पानी पीने से शरीर को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और यह यूरीन को पतला रखने में मदद करता है। साथ ही यह किडनी स्टोन बनने के किसी भी तरह के खतरे को कम करता है।

डायबि‍टीज

नींबू पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है।

पाचनक्रिया

नींबू पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है। साथ ही यह एसिडिटी और गठिया के खतरे को भी कम करता है। जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान होते हैं, उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए।

कब्ज

अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो नींबू पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। प्रतिदिन सुबह गर्म नींबू पानी पिएं और पूरे दिन कब्ज की समस्या से दूर रहें।

इम्यून सिस्टम

नींबू पानी बायोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स का बेहतर स्रेत है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता की शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स के कारण यह शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।

 

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS