लेकिमा तूफान ने चीन में बरपाया कहर, 32 लोगों की मौत 65 लाख प्रभावित

लेकिमा तूफान ने चीन में बरपाया कहर, 32 लोगों की मौत 65 लाख प्रभावित

भारत के कई हिस्सों में जहां भारी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है वहीं चीन में लेकिमा तूफान ने तबाही मचा दी है. चक्रवाती लेकिमा तूफान के चलते चीन के पूर्वी तट पर 65 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बताया जा रहा है कि रविवार को इस तूफान में 32 लोगों की मौत हो गई. तूफान से प्रभावित इलाके से एक लाख 46 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. इस तूफान में 16 लोगों के लापता होने की भी खबर है.

चीन के ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, तूफान झेजियांग, जोंगसू, अनहुइ, शानदोंग और फुजिआंग सहित झेजियांग में सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, तूफान के कारण 35 हजार घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 3,500 घर गिर गए और नष्ट हो गए। इस तूफान में 2 लाख 65,500 हेक्टेयर में फसल के नुकसान की भी खबर है। ऊर्जा और वित्त मंत्रालय ने आपदा राहत कोष के लिए 30 करोड़ रुपये की घोषणा की।


वहीं मेट्रोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक, चीन में इस साल आने वाले तूफानों में लेकिमा नौवां चक्रवाती तूफान है. लेकिमा तूफान के चलते झेजियांग प्रांत के वेनलिंग शहर में शनिवार को भूस्खलन हुआ. सेंटर ने ताइवान, फुजियान, झेजियांग, शंघाई और जियांग्सु शहरों में तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है. चक्रवाती तूफान के चलते पूरे इलाके में भारी बारिश हुई और विद्युत आपूर्ति ठप हो गई. इस तूफान में सैकड़ों पेड़ों के गिरने की भी सूचना है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS