जानें, धनतेरस पर आपकी राशि के लिए क्या खरीदना रहेगा सबसे शुभ

जानें, धनतेरस पर आपकी राशि के लिए क्या खरीदना रहेगा सबसे शुभ

धनतेरस के दिन सौभाग्य और सुख की वृद्धि के लिए माँ लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस दिन धनवंतरी का जन्म हुआ था इसलिए इसे धनतेरस कहते हैं। धनतेरस की शाम परिवार की मंगल ग्रह के लिए यम नाम का दीपक जलाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि समुद्र मंथन के समय कलश के साथ माता लक्ष्मी का अवतरण हुआ उसी के प्रतीक के रूप में ऐश्वर्य वृद्धि, सौभाग्य वृद्धि के लिए बर्तन खरीदने की परम्परा शुरू हुई।

हर कोई चाहता है कि माँ लक्ष्मी उस पर अपनी कृपा बनाए रखें। धनतेरस के दिन को गया कोई भी चीज 13 गुना ज्यादा फलदायी होती है। लेकिन खरीदारी से पहले जान लें कि आपकी राशि के लिए धनतेरस पर क्या खरीदना सबसे शुभ रहेगा।


मेष राशि- मेष राशि वाले लोग पीतल के बर्तन चाहते हैं। पार्टनर को गिफ्ट देना चाहते हैं तो चांदी या सफेद धातु का हार ले सकते हैं।वृष राशि- वृष राशि के लोगों के लिए चांदी का कलश खरीदना शुभ फलदायी रहेगा। जीवनसाथी के लिए सोने की चूड़ी या अंगूठी ले सकते हैं।

मिथुन राशि- इस धनतेरस पर सफेद धातु के श्री यंत्र या गणेश ले सकते हैं। कांसे का बर्तन खरीदना भी बेहतरीन रहेगा। जीवनसाथी के लिए पीला पुखराज की अंगूठी चाहते हैं।

कर्क राशि- पार्टनर के लिए मोती या हीरे की अंगूठी खरीद सकते हैं। पारद का शिवलिंग खरीदना भी आपके लिए उत्तम रहेगा।

सिंह राशि- घर के मंदिर के लिए लक्ष्मी-विष्णु की मूर्ति सोने या पीले धातु के रूप में चाहते हैं। जीवनसाथी के लिए सोने या पीले पुखराज का लॉकेट लें।

कन्या राशि- घर के मंदिर के लिए चांदी के लक्ष्मी-गणेश, पारद या सोने के श्रीयंत्र खरीद सकते हैं। जीवनसाथी के लिए चांदी का आभूषण ले सकते हैं।

तुला राशि- घर के मंदिर के लिए चांदी का श्रीयंत्र और दक्षिणमुखी शंख लें। जीवनसाथी के लिए मूंगे की माला या कंगन चाहते हैं।

वृश्चिक राशि- तांबा के कलश, पीली धातु का दीपदान लें। तांबे का कलश भी खरीद सकते हैं। जीवनसाथी के लिए मोतियों की माला।

धनु राशि- पीली धातु में या मौंगे का सामान लें।

धनतेरस पर आप इन से एक बात, लक्ष्मी-कुबेर की बरसेगी कृपा करें

मकर राशि- जीवनसाथी के लिए हीरे या चांदी का कोई सामान खरीद सकते हैं। बेडरूम के लिए सफेद धातु में मैग् इत्यादि खरीद सकते है

कुंभ राशि- घर के मंदिर के लिए सफेद धातु या चांदी का दीप दान लें। जीवनसाथी के लिए सोना माणिक्य या पुखराज की अंगूठी भी खरीद सकते हैं।

मीन राशि- आप अपने लिए पीला पुखराज ले सकते हैं। सफेद धातु या चांदी का पिरामिड और गणेश, सरस्वती की प्रतिमा और तांबे का कलश खरीदना भी आपके लिए शुभ रहेगा। जीवनसाथी के लिए पन्ने या हीरे की अंगूठी लें।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS