जानिए क्या सच्चाई है, वायरल हो रही चंद्रयान-2 द्वारा खींजी गई तस्वीरों की

जानिए क्या सच्चाई है, वायरल हो रही चंद्रयान-2 द्वारा खींजी गई तस्वीरों की

हाल ही में आपने देखा हो, तो सोशल मीडिया पर चंद्रयान—2 द्वारा खींची गई तस्वीरों को फैलाया जा रहा है। लेकिन यह बात किसी को भी पता नहीं है कि ये तस्वीरे असली है या फिर फैक है। तो आइए जानते है तस्वीरे असली है या फिर नकली।सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि तस्वीरे चंद्रयान—2 द्वारा ली गई है।

लेकिन हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार चंद्रयान—2 ने अभी तक पृथ्वी के ऐसी कोई भी तस्वीर नहीं ली है।इनका पता एएफडब्ल्यूए रिवर्स करने पर पाया कि ये सारी तस्वीरे फैक है जिनमें से एक रूस के कुरील द्वीप समूह में सेरेशेव ज्वालामुखी से निकलने वाले धुएं, भाप और राख के बड़े आघात है जिसकी तस्वीर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा ली गई थी।एक तस्वीर के बारे में खुलासा किया गया है कि यह तस्वीर 2014 से ही सोशल मीडिया पर उपलब्ध है।


यही नहीं इसका उपयोग कई वेबसाइटों और सोशल ​मीडिया द्वारा किया जाता है। इसके साथ ही इनमें से एक तस्वीर को नासा की वेबसाइट से उठाया गया है।जिसमें चांद की सतह से पृथ्वी की तस्वीर लेते हुए दिखाया गया है।

अब यह हर कोई अंदाजा लगा सकता है कि चंद्रयान—2 बिना चांद पर पहुंचे ही पृथ्वी की तस्वीर कैसे भेज सकता है। इसके बारे में बताया गया है कि इस तस्वीर को 2 मार्च 2007 को कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया था।ऐसी ही और भी कई तस्वीरे सोशल ​मीडिया पर अपलोड की गई है और उनके बारे में चंद्रयान—2 द्वारा ली गई बताया जा रहा है। लेकिन हाल ही में चंद्रयान—2 से ऐसी कोई भी तस्वीर जारी नहीं हुई है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS