जानिए क्या है पुष्कर के मेले की खास बात, विदेशों जैसा दिखता है नजारा

जानिए क्या है पुष्कर के मेले की खास बात, विदेशों जैसा दिखता है नजारा

अलग-अलग सीजन में अलग-अलग जगहों पर घूमना हर किसी को पसंद होता है। सीजन के अनुसार घूमना आपके दिन को एंजाॅइंग बनाता है। आज हम आपको नवंबर माह में पुष्कर जाने के बारे में बताएंगे। बता दें, यहां आस-पास के किसान अपने ऊंट और मवेशी बेचने आते हैं। पिछले कुछ सालों से यहां पर टूरिस्ट काफी आने लगे हैं, क्योंकि ये अब सिर्फ ऊंटों के लिए नहीं रह गया है बल्कि टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए भी काफी कुछ किया जा रहा है। यहां पर मुख्य आकर्षण रहता है तुर्की की तरह हॉट एयर बलून राइड। ये बाकायदा एडवेंचर टूरिज्म का हिस्सा बन सकता है और इस साल भी पुष्कर का ये मेला 4 से 12 नंवबर 2019 तक चलेगा और यहां पर कफी कुछ होगा। सुबह 6.30 बजे से लेकर शाम के 4.30 बजे तक ये मेला खुला रहेगा और आप यहां ऊंट की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं।

हर साल यहां लाखों लोग आते हैं और इस मेले का आनंद लेते हैं। यहां सिर्फ पुरुष और महिलाएं ही नहीं बल्कि ऊंट भी सजाए जाते हैं और उन्हें रंग-बिरंगी पोशाक पहनाई जाती है। सभी का लुक काफी अच्छा लगता है। इसे ऊंटों का फैशन शो कहेंगे तो भी गलत नहीं होगा। पुरुषों के लिए भी यहां प्रतियोगिता होती है और यहां सबसे लंबी किसकी मूछ है इसका लेखा-जोखा रखा जाता है।


इस साल यहां की ख़ास बात ये है की यहां हॉट एयर बलून राइड की जाती है, लेकिन यहां सिर्फ यही खास बात नहीं है जो पुष्कर को अलग ट्रैवल डेस्टिनेशन बनाती है। यहां कठपुतलियों के शो, कई एरोबिक्स और रस्सी पर चलने वालों के शो, जादूगर का जादू और नाथ समुदाय को लोगों की कलाबाजियां देखने को मिलती हैं। इसी के साथ, कई राजस्थानी गायकों के परफॉर्मेंस भी होते हैं। यहां लोक गीत और लोक नृत्य देखने वालों की भीड़ जुटी रहती है। कई हैंडीक्राफ्ट की दुकाने लगती हैं, यहां लोग बर्तन से लेकर राजस्थानी गहनों तक काफी कुछ खरीद सकते हैं। आपको यहां कई अनोखी चीज़ें देखने को मिलेंगी। यहां ऊंटों से जुड़ी कई प्रतियोगिताएं भी होती हैं। साथ ही ऊंट के दूध से बने कई व्यंजन भी चखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं यहां ऊंटों की सफारी और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट की भी सुविधा है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS