जानिए किस दिन होगा होलिका दहन और कब मनाई जाएगी होली

जानिए किस दिन होगा होलिका दहन और कब मनाई जाएगी होली

रंग का महापर्व होली आने में अब थोड़ा ही समय बाकी रह गया हैं वही प्राचीन विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी में 16वीं शताब्दी का चित्र मिलता हैं जिसमें होती के त्योहार को उकेरा गया हैं। ऐसे ही विंध्यपर्वतों के निकट स्थि​त रामगढ़ में मिले एक ईसा से 300 साल पुराने अभिलेख में भी इसका उल्लेख किया गया हैं।

आपको बता दें कि इस साल 09 मार्च 2020 को होलिका दहन होगा और 10 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी। तो आज हम आपको होली से जुड़ी कुछ खास और महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।


बता दें कि होली से जुड़ी अनके कथाएं इतिहास पुराणों में मिलती हैं इसमें हिरण्यकश्यप और भक्त प्रह्राद की कथा सबसे अधिक प्रचलित मानी जाती हैं रंगवाली होली से एक दिन पहले होलिका दहन करने की विशेष परंपरा हैं। फाल्गुन मास की पूर्णिमा को बुराई पर अच्छाई की जीत को याद करते हुए होलिका दहन किया जाता हैं।

वही कथा के मुताबिक असुर हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रह्लाद भगवान श्री विष्णु का परम भक्त था। मगर यह बात हिरण्यकश्यप को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती थी। वह बालक प्रह्लाद को भगवान कि भक्ति से विमुख करने का कार्य उसने अपनी बहन होलिका को सौंप दिया।

जिसके पास वरदान था कि अग्नि उसके शरीर को जला नहीं सकती हैं। वही भक्तराज प्रह्लाद को मारने के उद्देश्य से होलिका उन्हें अपनी गोद में लेकर अग्नि में प्रविष्ट हो गई मगर प्रह्लाद की भक्ति के प्रताप और श्री विष्णु की कृपा के फलस्वरूप खुद होलिका ही आग में जल गई। अग्नि में प्रह्लाद के शरीर को कोई नुकसान नहीं हुआ। तभी से होलिका दहन होली से एक ​दिन पहले किया जाता हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS