नमक पारा बनाने के लिए जानिए यह सरल विधि

नमक पारा बनाने के लिए जानिए यह सरल विधि

बच्चे अक्सर नाश्ते व खाने को लेकर ना नुकुर करते हैं। वो ज़्यादातर स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। लेकिन मार्केट से लाए गए स्नैक्स हेल्दी हों इस बात का क्या भरोसा। इसलिए ज़्यादातर माता पिता अपने बच्चों को घर पर बनी चीजें खिलाना पसंद करते हैं। स्नैक्स तो वैसे सबको ही पसंद होते हैं। तो क्यों न इस बार मार्केट की स्थान घर पर स्नैक्स बनाए। नमक पारे तो आपने खाए ही होंगे। लेकिन मैदे की वजह से ये थोड़े नुकसानदायक हो सकते हैं। तो चलिए आज सीखते हैं गेहूं के आटे के नमक पारे बनाना

नमक पारा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री


गेंहू का आटा- 2 कप 300 ग्राम
घी- 6 बड़ी चम्मच 75 ग्राम

जीरा- 1.5 छोटी चम्मच
नमक- ¾ छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिए

नमक पारा बनाने की विधि-
1. गेहूं के आटे के नमक पारे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में नमक, अजवायन व ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स करें। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पूरी जैसा कठोर आटा गूंथने के बाद, आटे को मसल-मसलकर चिकना करें। गुंथे आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रखें, यह फूल जाएगा।

2. कढ़ाही में ऑयल डालकर गरम होने रखें। आटे को फिर से मसलकर चिकना करें। आटे को 2 भागों में बांट लीजिए। एक भाग को उठाकर गोल कर लीजिए। इसे चकला बेलन की मदद से ¼ सेमी मोटा रखते हुए बड़ा बेल लीजिए।

3. बेली हुई बड़ी पूरी को ¾ इंच के चौकोर में काटकर तैयार कर लीजिए। इसके लिए, पहले इसे लंबाई में काटिए व फिर चौड़ाई में काट लीजिए। नमकपारे तलने के लिए बेहद गरम ऑयल की जरूरत नही है। चौकोर टुकड़े डालकर धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तलें। (धीमी आंच पर ही तलें अन्यथा खस्ता नहीं बनेंगे) बीच-बीच में नमकपारों को कलछी से घुमा दीजिए।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS