जानिए कैसे पाइनएप्पल त्‍वचा को साफ करने मे है काफी फायदेमंद

जानिए कैसे पाइनएप्पल त्‍वचा को साफ करने मे है काफी फायदेमंद

आपका फेवरेट फ्रूट पाइनएप्पल टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई तरह की क्रोनिक बीमारियों जैसे हार्ट डिजीज, कैंसर, अर्थराइटिस और एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने में हेल्प मिलती है। पाइनएप्पल इम्यूनिटी को बढ़ाने, हड्डियों को ताकत देने, आंखों की हेल्थ, पाचन और एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों जैसे हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है।

स्वादिष्ट पाइनएप्पललेकिन क्या आप जानती हैं कि पाइनएप्पल आपकी ब्यूटी के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जी हां पाइनएप्पल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण बॉडी में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़कर सेल्स डैमेज को रोकने में हेल्प करता है, जो लगातार स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। ये मुंहासों के इलाज से लेकर स्किन को जवां, एक्सफोलिएट और हाइड्रेट करने में हेल्प करता है। साथ ही इसका इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट में स्किन को स्मूद और शाइनी बनाने के लिए किया जाता है। आइए जानें पाइनएप्पल हमारी स्किन के लिए क्यों अच्छा होता है?


ब्रोमलेन
पाइनएप्प्ल में मौजूद कई तत्व स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। पाइनएप्पल का एक्टिव संघटक, ब्रोमलेन, एक ऐसा एंजाइम है जो हेल्थ के साथ चमकदार स्किन पाने और एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। यह विटामिन ए, बी और सी से भरपूर है और इसमें शुगर, आयोडीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, पोटैशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, सल्फर और फाइबर भी मौजूद होता है। पाइनएप्पल में मौजूद ब्रोमलेन डेड टिश्यु को हटाने और जले के घाव को भरने में हेल्प करते है। विटामिन सी भरपूर होने के कारण ब्रोमलेन स्किन को ग्लो करने में हेल्प करता है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन से लड़ता है और स्किन को स्मूथ और ब्राइट करता है। यह बॉडी को डिटॉक्स कर स्किन को टोन और साफ करता है। पाइनएप्प्ल कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करके स्किन को फिर से ग्लोइंग बनाता है।

विटामिन सी
पाइनएप्पल, विटामिन सी से भरपूर होने के कारण फैट और कोलेस्ट्रॉल को मेटाबॉलिज्म करने, आयरन को अवशोषित करने और अमीनो एसिड और कोलेजन को संश्लेषण करने में हेल्प करता है। कोलेजन स्किन, कार्टिलेज और हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है और साथ ही ये त्वचा लोच को बनाए रखता है और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में हेल्प करता है। पाइनएप्पल हाइड्रॉक्सिल एसिड से भरपूर होता है, जो चेहरे से उम्र बढ़ने के निशान को कम करने के लिए बेहद फायदेमंद है।

पाइनएप्पल मुंहासे के निशान और फाइन लाइन्स और डल स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। फल में मौजूद एसिड त्वचा रोग को ठीक करने में हेल्प करता है। पाइनएप्पल में एसिड पोर्स की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है।

स्किन केयर के लिए पाइनएप्पल
पाइनएप्पल त्वचा को साफ करने मे काफी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जिसके सेवन से त्वचा में शाइन आ आती है और अंदरूनी चमक आती है। पाइनएप्पल खाने से स्किन सॉफ्ट और हेल्दी बनती है। यह होंठों को हाइड्रेशन भी प्रदान करता है और डेड स्किन को निकालने में हेल्प करता है। आप इसके जूस का सेवन करें या इसके पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस को धो लें। यह आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS