लॉकडाउन पर केजरीवाल, कपड़ा दुकान -सब्जी वालों को ई-पास मिलेगा

कोरोनावायरस दुनिया के साथ-साथ भारत में भी पांव पसार रहा है. जिसे देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च से पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है. अब इसी लॉकडाउन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया है. उन्होंने कहा है कि ये फैसला बेहद जरूरी था, इसलिए करना पड़ा. वहीं उन्होंने लोगों से अपील की है कि बहाने बनाकर घरों से बाहर ना निकले. जरूरी काम हो तभी से घरों से बाहर आएं.

केजरीवाल ने कहा, “अगर हम दुकानों में भीड़ करेंगे तो lockdown का मतलब ही खत्म हो जाएगा. मैं सबको अश्वस्त करना चाहता हूं कि हमने सारी तैयारी कर रखी है. दूध, सब्जी, घर का किराना इन सारी चीजों का ध्यान रखा जाएगा, आपको ये सारी सुविधाएं मिलती रहेगी.”


किराने की दुकान और सब्जी वालों के लिए आज शाम को हम एक हेल्पलाइन जारी कर रहे हैं जिससे आपको E – pass मिल जाएगा, वो दिखा कर आप अपनी किराने की दुकान या सब्जी की दुकान खोल सकते हैं.

लॉकडाउन में जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी

देशभर में अगले 21 दिनों तक लॉकडाउन के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश के बाद गृह मंत्रालय ने जरूरी गाइडलाइन जारी की हैं. इन गाइडलाइन में गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि पिछले 2 दिनों से चल रहे लॉकडाउन की तरह ही सभी एमरजेंसी और आवश्यक जरूरतों से जुड़ी सेवाओं और सामान को रोका नहीं जाएगा.

अस्पताल और इससे जुड़ी दूसरी सेवाएं खुली रहेंगी. राशन की दुकान, खाद्य सामाग्री, फल-सब्जियों की दुकान, डेयरी, मांस-मछली की दुकानें. जिला प्रशासन को ये निर्देश है कि ज्यादा से ज्यादा चीजें सीधा घर पर डिलीवर की जाएं. बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस और एटीएम खुले रहेंगे.

केंद्र ने बनाया 15 हजार करोड़ का फंड

पीएम मोदी ने कोरोनावायरस से लड़ने और देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए 15 हजार करोड़ रुपये के फंड मुहैया कराने का ऐलान किया है.

उन्होंने कहा,

“गरीबों के लिए संकट की ये घड़ी मुश्किल वक्त लेकर आई है. हम उनकी मदद कर रहे हैं. हेल्थ सिस्टम बेहतर करने के लिए हम काम कर रहे हैं. कोरोना के लिए स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने के लिए- 15,000 करोड़ का फंड मुहैया कराया गया है.”

देश में पहली टेस्ट किट तैयार

इस बीच पुणे की एक कंपनी मायलैब को कोरोनावायरस टेस्ट किट बनाने में सफलता मिली है. इसे इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोनावायरस टेस्ट के लिए भारत में बनाई गई पहली टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS