जोधपुर जाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, कम बजट में पूरी हो जाएगी आपकी ट्रिप

जोधपुर जाते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, कम बजट में पूरी हो जाएगी आपकी ट्रिप

हिंदुस्तान में खूबसूरती की कमी नहीं है। अगर बात सिर्फ राजस्थान की ही करें तो भी वहां देखने के लिए बहुत कुछ है। अगर आप राजस्थान की ब्लू सिटी यानी जोधपुर घूमने के बारे में सोच रही हैं तो मैं आपको बता दूं कि ये शहर बहुत ही खूबसूरत है और दिसंबर में तो इस शहर की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। मौसम भी काफी सुहावना होता है और कई टूरिस्ट मिल जाएंगे। अगर आपकी ऐसी प्लानिंग है तो कुछ खास टिप्स के जरिए आप अपने पैसे बचा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो टिप्स-

1. खाने-पीने की प्लानिंग सही से करें-


अगर आपने होटल में ब्रेकफास्ट का इंतज़ाम किया है तो अच्छी बात है, लेकिन अगर आपने सारे meals होटल में ही करने का फैसला किया है या फिर एक से ज्यादा मील आप होटल में कर रही हैं तो गलत होगा। पहली बात तो ये कि जोधपुर की खासियत में से एक है उसका खाना बहुत ही स्वादिष्ट और अलग-अलग तरह का खाना आपको मिलेगा यहां। ऐसे में आप होटल में खाना खाकर काफी कुछ मिस कर देंगी। आपके लिए बेहतर ये होगा कि आप ब्रेकफास्ट भले ही होटल में करें, लेकिन लंच, डिनर और ईवनिंग स्नैक जोधपुर में बाहर करें, कई होटल और खाने पीने की जगह कम दाम में आपके लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवा सकती हैं।

2. घूमने के लिए कैब नहीं ऑटो ज्यादा किफायती-

अगर आपने साइटसीइंग का पैकेज बुक नहीं करवाया है तो सबसे अच्छा तरीका होगा कि घूमने के लिए लोकल ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल किया जाए। आप एक रिक्शे वाले से तय कर सकते हैं और 700-1000 रुपए के बीच आप पूरा शहर घूम सकते हैं। दिन भर का काम भी हो जाएगा और साथ ही साथ आप शहर की गलियों को भी घूम लेंगी जो ब्लू रंगी हुई हैं। ये आप कैब से नहीं कर पाएंगी। ओला और ऊबर का तरीका सही लग सकता है, लेकिन ये महंगा होगा। आपके लिए जोधपुर ट्रैवल ज्यादा किफायती ऑटो से ही पड़ेगा।

3. शॉपिंग करते समय रखें ख्याल-

आप शॉपिंग करते समय ये ख्याल रखें कि जोधपुर में बार्गेनिंग होती है और ये अच्छी खासी होती है। अगर कोई टूरिस्ट है तो हो सकता है कि उसे जरूरत से ज्यादा कीमत बताई जाए। जोधपुर के सदर बाज़ार में शॉपिंग का अपना अलग मज़ा है। घंटा घर के पास बाज़ार काफी अच्छा है। हां, यहां पर पुष्कर और उदयपुर की तुलना में ज्यादा बेहतर शॉपिंग हो सकती है। राजस्थान शॉपिंग गाइड यही है कि आप बार्गेनिंग में माहिर हों तो आपको बहुत अच्छा सामान मिल जाएगा।

4. ज्यादा दिन का प्लान न बनाएं-

जोधपुर बहुत ही खूबसूरत है और यहां आना एक अलग ही एक्सपीरियंस दे सकता है। लेकिन आप यहां ज्यादा दिन रहने का प्लान न बनाएं। भले ही ये बहुत अच्छा ट्रैवल डेस्टिनेशन है, लेकिन फिर भी यहां बहुत ज्यादा एक्टिविटी करने को नहीं है। अगर आपके पास समय है तो आप जैसलमेर जा सकती हैं। वहां जाकर आप अपना समय बिता सकती हैं। जैसलमेर भी बहुत खूबसूरत जगह है। जैसलमेर में काफी टूरिस्ट आपको मिल जाएंगे।

कुल मिलाकर आप अपना वक्त बहुत अच्छे से बिता सकती हैं और ये चार टिप्स यकीनन आपको पैसे बचाने में मदद करेंगी।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS