जेईई मेन 2020: जनवरी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ है

जेईई मेन 2020: जनवरी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, यहाँ है

देश के विभिन्न कंप्यूटर संस्थानों में यूजी कोर्सेज में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (संयुक्त प्रवेश परीक्षा – जेईई) का आयोजन हो जाता है। इस बार भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन जनवरी 2020 (जेईई मेन जनवरी 2020) में होने जा रही है। इसके लिए अब एडमिट कार्ड के लिए अभ्यर्थियों का इंतजार भी खत्म हो गया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने जेईई मेन जनवरी 2020 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। शेड्यूल के अनुसार, ये एडमिट कार्ड 6 दिसंबर 2019 को जारी होने थे। एनटीए ने इसी दिन शाम लगभग 6 बजे एडमिट कार्ड की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय कर दी है। उम्मीदवार अब एनटीए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अलावा एडमिट कार्ड की डायरेक्ट नंबर हम आपको इस खबर में आगे भी दे रहे हैं। इस पर क्लिक करने से आप आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।


कब होगी परीक्षा

जेईई मेन 2020 के पहले संस्करण का आयोजन 6 जनवरी 2020 से 11 जनवरी 2020 तक किया जाएगा। ये परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

जेईई मेन पर विवाद

कुछ दिनों पहले जेईई मेन को लेकर विवाद भी हुआ था, जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हिंदी और अंग्रेजी के अलावा सिर्फ गुजराती भाषा में ये परीक्षा कराए जाने पर सवाल उठाया था। केंद्र सरकार से सवाल करते हुए ममता बनर्जी ने मांग रखी थी कि बंगो सहित सभी क्षेत्रीय भाषाओं में ये परीक्षा आयोजित होनी चाहिए।

पहले तो एनटीए और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इस पर कई फैसले हुए, अधिसूचनाएं जारी कर निकासी पेश की गई। बाद में मंत्रालय ने कहा कि 2021 से हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती सहित कुल 11 भाषाओं में जेईई मेनू का आयोजन किया जाएगा। इन 11 भाषाओं में बंगो में भी शामिल है।

बता दें कि जेईई मेन पहले साल में एक ही बार आयोजित किया जाता था। यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) का अधिकार था। लेकिन पिछली बार से इसे वर्ष में दो बार आयोजित किया जा रहा है। ये परीक्षा अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करती है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS