यूपी में आज से लागू हुईं बढ़ी हुई बिजली दरें, जानिए आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ

यूपी में आज से लागू हुईं बढ़ी हुई बिजली दरें, जानिए आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा बोझ

उत्तर प्रदेश में बिजली की बढ़ी हुई दरें गुरुवार से लागू हो गईं. राज्य विद्युत आयोग ने सभी कैटगरी के उपभोक्ताओं की बिजली दरों में करीब 12 फीसद का बढ़ोतरी की है. शहरों में रहने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को अब फिक्स राशि के रूप में 10 रुपए प्रति किलोवाट ज्यादा भुगतान करना होगा. साथ ही उन्हें बिजली बिल में प्रति यूनिट 50-60 पैसे प्रति यूनिट भी अधिक भुगतान करना होगा.

गौरतलब है कि बीते 3 सितंबर को यूपी में बिजली दरों मे बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया था. उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग  द्वारा जारी आदेशों के अनुसार शहरी और कॉमर्शियल क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए भी बिजली की दरों में इजाफा कर दिया है. आदेश के अनुसार शहरी क्षेत्र में जहां लगभग 12 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है, वहीं औद्योगिक क्षेत्र में ये इजाफा करीब 10 फीसदी का किया गया है. इसके अलावा सरकार ने ग्रामीण इलाकों में फिक्स चार्ज 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है. प्रदेश में आम लोगों-किसानों के विरोध के बाद भी बिजली की दरों में 10 से 15 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है.


दो साल बाद ये बढ़ोत्तरी की गई है. इससे पहले 2017 में योगी सरकार बनने के बाद निकाय चुनाव समाप्त होते ही बिजली की दरों में औसतन 12.73 फीसदी का इजाफा किया गया था.

– नियामक आयोग ने रेगुलेटरी सरचार्ज 4.8 प्रतिशत को समाप्त कर दिया है.
-ग्रामीण अनमीटर्ड विद्युत उपभोक्ता, जो पहले 1 किलोवाट पर 400 रुपया देते थे. अब उन्हें 500 रुपया देना पड़ेगा यानी कि 25 प्रतिशत वृदि्ध.
– गांव का अनमीटर्ड किसान जो 150 प्रति हार्सपावर देता था, अब उसे 170 प्रति हार्सपावर देना होगा यानि कि उसकी दरों में लगभग 14 प्रतिशत की वृदि्ध. – शहरी बीपीएल जो अभी तक 1 किलोवाट में 100 यूनिट तक 3 रुपये प्रति यूनिट देता था, अब उसे सीमित कर 1 किलोवाट में 50 यूनिट तक 3 रुपये तक सीमित कर दिया गया है.
– प्रदेश के शहरी घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं की दरों में स्लैबवाइज लगभग 12 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है.
– उद्योगो की दरों 5 से 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS