इन होम मेड मास्क की मदद से बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती

क्या कभी ऐसा हुआ है कि आपने किसी फुटवियर शोरूम पर जाकर स्लीपर ट्राई किया हो और उस स्लीपर को पहन कर आपको आपके पैर अच्छे न लगे हों। अक्सर ऐसा होता है कि हम सुंदर दिखने वाली स्लीपर को इसलिए रिजेक्ट कर देते हैं क्योंकि इसमें हमारे पैर सुंदर नही लगते। लेकिन सच्चाई ये है कि इसमे कमी स्लीपर्स की नहीं बल्कि हमारे पैरों की है। क्योंकि हम सब जितना अपनी स्किन के लिए कॉन्सियस रहते हैं उतना ही अपने पैरों की केयर को इग्नोर करते हैं। नतीजा हमारे पैरों की डेड स्किन और गंदगी की वजह से हमारे पैर बदसूरत और भद्दे लगने लगते हैं। अगर आप इनको खूबसूरत बनान चाहती हैं तो आपको इनकी देखभाल अपने चेहरे की तरह करनी होगी जिसमें हमारे ये होम-मेड फुट मास्क आपके काम आएंगे।

कुकुम्बर मास्क


अगर आप अपने पैरों खूबसूरती बढ़ाना चाहतीं हैं तो आपके लिए कुकुम्बर मास्क एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए आप दो खीरों को कद्दूकस करें और इसमें एक बड़े नींबू का रस मिला लें। इस मिक्सचर को दो अलग-अलग बड़े साइज़ के बर्तनों में रखें या आप प्लास्टिक बैग भी ले सकती हैं। अपने पैरों को 20 मिनट के लिए इसमें ड़ालकर रखें। इसके बाद अपने पैरों को पानी और माइल्ड क्लीन्ज़र से साफ़ करें।

हनी-ओट्स मास्क

आप अपने पैरों के लिए ओट्स और शहद का मास्क भी बना सकती हैं। एक बाउल ओट्स में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी चीनी भी मिला सकती हैं। इन सभी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें। इस मिक्सचर को पैरों पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें। इसके बाद 15 मिनट तक इसको सूखने के लिए छोड़ दें। क्लीन्ज़र और हल्के गर्म पानी की मदद से धो कर साफ़ करें।

मुल्तानी मिट्टी मास्क

मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए कितनी लाभदायक होती है हम सब भलीभांति जानते हैं। आप पैरों का मास्क बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। अगर जरूरत लगे तो आप इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकती हैं। इसे पैरो पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर गर्म पानी से धोकर साफ़ करें और मॉश्चराइज़ करें।

हल्दी बेसन मास्क

एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच बेसन लेकर इसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल डालकर मिक्स कर स्मूथ पेस्ट बना लें। इसको अपने पैरों पर चारों तरफ अच्छे से लगाएं। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धोकर साफ़ करें। पैरों को सुन्दर बनाने के लिए यह एक सिंपल और इफेक्टिव मास्क है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS