इस मंदिर में भगवान शिव पर दूध के साथ चढ़ता है झाड़ू, बड़ी दिलचस्प है इसकी वजह

इस मंदिर में भगवान शिव पर दूध के साथ चढ़ता है झाड़ू, बड़ी दिलचस्प है इसकी वजह

हिन्दू धर्म में बहुत सारी मान्यताएं हैं। भक्तों को उनके भगवान पर इतना भरोसा है कि वो अपने सारे-दुख और दर्द भगवान के सामने रख देते हैं। इसके लिए भक्त बड़े मन से अपने भगवान की पू्जा भी करते हैं और उन्हें चढ़ावा भी चढ़ाते हैं मगर क्या आपने कभी सुना है कि भगवान को फल, मिठाई और मिष्ठान के साथ झाड़ू भी चढ़ाई जाती हो।

जी हां भारत में एक ऐसा मंदिर भी है। जहां दूध के साथ झाड़ू चढ़ाने का चलन है। आइए आपको बताते हैं देश के ऐसे ही मंदिर के बारे में जहां शिव जी पर दूध ही नहीं बल्कि झाड़ू चढ़ाने की परंपरा भी है। इस मंदिर का नाम है पातालेश्वर मंदिर।


आगरा और मुरादाबाद के बीच स्थित छोटे से गांव सदत्बदी में स्थित पातालेश्वर मंदिर स्थित हैं। भगवान के शिव के इस मंदिर में उन्हें कई सारी चीजें अर्पित की जाती हैं। मगर जो सबसे अचम्भे की बात तो ये हैं कि इस मंदिर में भगवान शिव पर झाड़ू चढ़ाई जाती है। लोगों का मानना है कि इस मंदिर में जो भक्त झाड़ू चढ़ाता है उसे किसी भी तरह त्वचा रोग नहीं होता।

त्वचा रोगों से मिलता है छुटकारा

सोमवार के दिन इस मंदिर में जमकर भीड़ लगती है। भक्तों का मानना है कि इस मंदिर में चढ़ावा चढ़ाने से किसी भी तरह का त्वचा रोग नहीं होता। सिर्फ यही नहीं इस मंदिर में दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं भी पूरी हो जाती है।

बताया जाता है कि यह मंदिर 150 साल पुराना है। जबकि इस मंदिर में झाड़ू चढ़ाने की परंपरा भी सदियों से चली आ रही है। इस मंदिर में शिवलिंग स्थापित हैं। जिसे लोग चमत्कारिक भी कहते हैं। इस मंदिर में हर साल लोग बड़ी संख्या में आते हैं। और श्रद्धा के साथ यहां दर्शन करते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS