अगर जान लेंगे शंख बजाने के स्वास्थ्य लाभ, तो बजाना नहीं भूलेंगे आप…

अगर जान लेंगे शंख बजाने के स्वास्थ्य लाभ, तो बजाना नहीं भूलेंगे आप…

हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बड़ा महत्व है और पूजा के अंत में अगर शंखनाद ना हो तो माना जाता है की पूजा अधूरी रह जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान जो 14 रत्न प्राप्त हुए थे, उनमें से एक शंख भी है। शंख को भगवान विष्णु से जोड़कर देखा जाता है और यह माना जाता है कि जिस घर में रोजाना पूजा के बाद शंख बजाया जाता है वहां माता लक्ष्मी का वास होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आध्यात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण शंख स्वास्थ्य के नजरिए से भी बेहद फायदेमंद है। अगर सही तरीके से शंख बजाने और इसका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को कई लाभ प्राप्त होते हैं। चलिए जानते हैं शंख बजाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

शंख से होते हैं ये गजब के फायदे

-वास्तु शास्त्र के अनुसार शंख में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिसके चलते इसे घर में पूजा स्थान पर रखने और पूजा के बाद बजाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

-मान्यता है की शंख की आवाज को बहुत शुभ माना जाता है, कहते हैं कि जब शंख बजाया जाता है तो ओम की ध्वनि निकलती है। इसलिए कहा जाता है कि पूजा के बाद शंख बजाने से पूरा वातावरण पवित्र हो जाता है।

-हिन्दू धर्म में मान्यता है कि शंख की पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इतना ही नहीं जिस घर में नियमित रूप से पूजा के बाद शंख बजाया जाता है उस घर से नकारात्मक शक्तियां दूर ही रहती हैं।

शंख बजाने से स्वास्थ्य:

आयुर्वेद में बताया गया है कि शंख से बने भस्म का इस्तेमाल पेट से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है। इसका उपयोग पथरी, पीलिया और कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है। हालांकि विशेषज्ञ की सलाह से ही इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

-शंख बजाने से चेहरे, श्वसन प्रणाली, श्रवण तंत्र तथा फेफड़ों की बहुत बढ़िया एक्‍सरसाइज होती है। इसे बजाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और सांस संबंधी बीमारियां दूर होती हैं। दरअसल, शंख बजाने से फेफड़े का व्यायाम होता है, जिससे सांस से जुड़ी तकलीफों से छुटकारा मिलता है।

वैज्ञानिक नजरिए से भी शंख का महत्व बताया जाता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि शंख की आवाज से वातावरण में मौजूद कई तरह के जीवाणु और कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।

-शंख में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह तत्व हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसलिए शंख में रखें पानी के सेवन करें। इससे दांतो को भी फायदा मिलता है।

-शंख आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने में काफी मदतगार होता है। यदि आप रात को शंख में पानी भरकर रख दें, फिर सुबह उस पानी से अपने चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से एलर्जी, रैशेज, सफेद दाग जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

न्यूज़ वीडियो