मुंहासों और पिंपल से बचकर रहना है तो इन चार खाने की चीजों से रहें दूर

चेहरे पर मुंहासे और पिंपल तकलीफ देने के साथ ही देखने में भी खराब लगते हैं। बार-बार निकलने वाले ये पिंपल दाग-धब्बे भी छोड़ जाते हैं। जो चेहरे को बदसूरत बनाते हैं। इन मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए अगर आप भी घरेलू नुस्खों से लेकर केमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करके थक चुके हैं तो एक बार अपने खानपान में बदलाव करें। आगे की स्लाइड में जानें क्या हैं वो चीजें।

शुगर और मैदे जैसी चीजें अगर चेहरे पर निकलने वाले पिंपल और एक्ने से परेशान हैं तो चीनी को ना कहें। जिन लोगों को खाने में मीठा ज्यादा पसंद होता है उन लोगों को एक्ने की परेशानी ज्यादा होती है। वहीं ऐसे लोगों को ब्रेड, केक, चावल जैसी जीजों से भी परहेज करना चाहिए। क्योंकि ये सारी चीजें कार्बोहाइड्रेट वाली होती हैं तो कार्बोहाइड्रेट एक्ने को बढ़ावा देने में मदद करता है।


दूध कई सारे लोगों को दूध और डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी होती है। जिसकी वजह से बहुत से लोगों को चेहरे पर एक्ने निकल आते हैं।

प्रोटीन पाउडर अगर आप जिम जाते हैं और फिर भी पिंपल और एक्ने से परेशान रहते हैं तो एक बार ध्यान दें। कहीं ये पिंपल आपके प्रोटीन पाउडर से तो नहीं हो रहा।

कैफीन चाय और कॉफी से अक्सर पिंपल की शिकायत हो जाती है। इसलिए जहां तक संभव हो कॉफी से दूर रहना चाहिए। कॉफी में मौजूद कैफीन इंसुलिन लेवल को बढ़ाता है। जिसकी वजह से एक्ने या पिंपल के रूप को ये बिगाड़ देता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS