खाली बोतल देने पर आपको मिलेंगे इतने रुपए, रेलवे ने निकाली ये खास योजना

खाली बोतल देने पर आपको मिलेंगे इतने रुपए, रेलवे ने निकाली ये खास योजना

स्वच्छता अभियान को बड़े पैमाने पर चलाने के बावजूद आज भी रेलवे स्टेशनों और ट्रेन के डिब्बों में खाली पड़ी प्लास्टिक की बोतलें नजर आ ही जाती हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. जी हां, दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे अब पानी की इन खाली प्लास्टिक की बोतलों से टी-शर्ट और टोपी बना रहा है.

आपको बता दें कि इसके लिए बोतलों को इकट्ठा करने का रेलवे ने नायाब तरीका भी खोज निकाला है. मालूम हो कि प्लास्टिक की बोतल को जमा करने वाले को प्रति बोतल के लिए 5 रुपये दिए जाएंगे. बता दें कि इस कदम से पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी.


इन 4 स्टेशनों पर लगाई जाएंगी वेंडिंग मशीन

आपको बता दें कि मीडिया की खबरों के मुताबिक पूर्व मध्य रेलवे के 4 स्टेशनों पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, पटना साहिब और दानापुर स्टेशन पर रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई है, जिसमें पानी की प्लास्टिक की बोतलों को क्रश कर इससे टी-शर्ट और टोपी बनाई जा रही है.मालूम हो कि रेलवे स्टेशनों पर लगे बोतल क्रशर मशीन के प्लास्टिक का इस्तेमाल टी-शर्ट बनाने के लिए होगा.

मुंबई के एक कंपनी बनाएगी टी-शर्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये टी-शर्ट सभी मौसम में पहनने लायक होंगी. मालूम हो कि टी-शर्ट बनाने के लिए रेलवे का मुंबई की एक कंपनी से करार हुआ है. बता दें कि जल्द ही इन प्लास्टिक की बोतलों से बना टी-शर्ट बाजार में लोगों के लिए उपलब्ध होगा. दरअसल अभी हाल ही में रांची में ऐसी ही टी-शर्ट्स की प्रदर्शनी लगाई गई थी, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था.

बोतल क्रश होते ही मिलेगा एक वाउचर

आपको बता दें यात्रियों को खाली बोतल के लिए 5 रुपए मिलेंगे. दरअसल यह 5 रुपए उन्हें वाउचर के रूप में रेलवे की एजेंसी बायो-क्रश की ओर से दिए जाएंगे. बता दें कि इस पैसे का इस्तेमाल कई चुनिंदा दुकानों और मॉल में सामान खरीदने के लिए किया जा सकेगा.

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रशर मशीन में बोतल डालने के समय मोबाइल नंबर डालना पड़ता है. दरअसल बोतल डालने क्रश की क्रिया पूर्ण होने कर बाद एक थैंक्यू मैसेज के साथ राशि से संबंधित वाउचर यात्री को मिल जाता है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS