स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द से परेशान है तो योग के तीन आसन दिलाएंगे जल्द राहत

स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द से परेशान है तो योग के तीन आसन दिलाएंगे जल्द राहत

आजकल स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द से बहुत से लोग परेशान है। इनमें उन लोगों की तादाद सबसे ज्यादा है जिन्हें कंप्यूटर पर बैठकर घंटों काम करना पड़ता है। स्पॉन्डिलाइटिस के लिए काफी हद तक लोगों की खराब दिनचर्या भी जिम्मेदार होती है। लेकिन इस समस्या का इलाज योग में मौजूद है। अगर नियम से ये तीन आसन किए जाएं तो स्पॉन्डिलाइटिस की परेशानी से राहत मिल सकती है। तो चलिए जानें उन योगासन के बारे में….

गौमुखासन गौमुखासन को करने से बहुत से लाभ मिलते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर मैट बिछाकर बैठ जाएं। अब बांए हाथ को उठाएं और कोहनी से मोड़े और पीछे की ओर कंधे से नीचे ले जाएं। इसके बाद दाईं बांह को उठाकर कोहनी से मोड़कर कंधे के ऊपर से पीठ पर ले जाएं। दोनों हाथों की उंगुलियों से पीठ के पीछे इस तरह से रखें कि दोनों आपस में पकड़ी जा सकें। इसके बाद सिर को पीछे की ओर झुकाने का प्रयास करें। इस तरह से पूरा चक्र करने के लिए पैरों और हाथों की स्थिति को बदलें और एक चक्र को पूरा करें। पूरी क्रिया को सही तरीके से जानने के लिए आखिरी स्लाइड में लगा वीडियो देखें।


वज्रासन वज्रासन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं और तलवों को पीछे फैलाकर एक पैर को अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दें। इस आसन को करते समय एड़ियों को अलग-अलग रखें और कूल्हों को तलवों के बीच में रखें। साथ ही हथेलियों को घुटनों के ऊपर रखें। ये आसन जितना संभव हो सके उतनी देर करें। भोजन करने के बाद कम से कम पांच मिनट तक इस आसन को करना चाहिए।

बालासन बालासन करने के लिऐ सबसे पहले योगा मैट पर बैठने की पोजीशन में बैठ जाएं और फिर कूल्हों को एड़ियों पर रखते हुए बैठ जाएं। अब अपने शरीर को आगे की तरफ झुकाएं और माथे से जमीन को छुएं। हाथों को आगे की तरफ जमीन पर रखें जिसमें हथेलियां आसमान की तरफ हो। अब अपने शरीर के ऊपरी हिस्से पर दबाव डालें और सीने से जांघों को दबाएं। इस अवस्था में थोड़ी देर रुकें।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS