रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

 

यूं तो हम आपको समय-समय पर खूबसूरत और ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के टिप्‍स बताते रहते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि त्‍वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बेसिक नियम कौन से है, क्‍योंकि इन नियम को अपनाने से आपकी स्किन को बहुत फायदा होता है। इतना फायदा कि आप अगर रात को ये नियम अपनाएंगी तो आपको अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलावा दिखाई देता है।


जी हां, सुंदर और ग्‍लोइंग स्किन पाना हर महिला की चाहत होती है। इस चाहत तो पूरा करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने से लेकर पार्लर में घंटो बिताने और तरह-तरह के घरेलू उपायों को अपनाने तक न जाने क्‍या-क्‍या। हालांकि, सूरज, मौसम और अन्य हेल्‍थ प्रॉब्लम्‍स जैसी कई चीजों के कारण, ग्‍लोइंग त्वचा को बनाए रखना बहुत आसान नहीं है। लेकिन इस आर्टिकल में दिए 6 बेसिक नियम को अपनाने से आप अपनी इस चाहत को पूरा कर सकती है। यहां ऐसे कई स्किनकेयर नियम हैं जो आपको आपके सपनों की त्वचा की चमक तक ले जाएंगे!

चेहरे को साफ करके ही सोएं

यह हम मूल बातों से शुरुआत करत हैं। सोने से पहले चेहरे को साफ करना बेहद जरूरी होता है। सुनिश्चित करें कि आप क्रीम या ऑयल बेस क्लीन्ज़र का ही इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि यह आपकी त्वचा की नेचुरल नमी को छीनता नहीं है। जब एक्सफ़ोलीएटिंग क्लीन्ज़र आपकी त्वचा के संपर्क में आता है, तो इससे त्‍वचा ड्राई और डल हो जाती है।

विटामिन सी का जादू

हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्‍वचा के लिए प्रमुख तत्‍वों में से एक विटामिन सी है। इस सुपर तत्‍व काले धब्बों को गायब कर देता है और आपकी त्वचा की टोन में सुधार करता है जिससे आप ग्‍लोइंग स्किन पा सकती है- और कौन ऐसा नहीं चाहता है? विटामिन सी आपके अंडर-आई डार्क सर्कल के लिए चमत्कार भी करता है। इसलिए सोने से पहले, अपनी आंखों के नीचे विटामिन सी से भरपूर क्रीम लगाएं!

एप्पल साइडर सिरका

आप चाहे मानो या न मानो, किचन की ये जरूरी चीज आपकी त्वचा के लिए एक जादुई अमृत है। एप्पल साइडर सिरका न केवल आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है बल्कि त्वचा को बैलेंस भी करता है, ब्रेकआउट में हेल्‍प करता है और उन्हें जल्दी ठीक करता है। अपने चेहरे पर कॉटन पैड की हेल्‍प से ठीक उस तरह लगाएं जैसे आप टोनर का इस्‍तेमाल करते हैं।

सोने से पहले शीट / फेस मास्क का इस्‍तेमाल करें

न केवल ये आपको अच्छी इंस्टाग्राम सेल्फी देता है बल्कि हाइड्रेशन के लिए शीट या फेस मास्क बहुत अच्छे होते हैं। तो इससे पहले कि आप रात के लिए अपने स्किनकेयर प्रोडक्‍ट की परत चढ़ाएं, आप शीट / फेस मास्क का इस्‍तेमाल करें। ऐसा करने से अगले दिन आपका चेहरा ग्‍लो करने लगेगा।

तेलों से डरे नहीं

अगर आप अभी भी चेहरे के लिए तेल इस्‍तेमाल करने से डरती हैं तो आपको इस बात पर एक बार फिर से विचार करना चाहिए। एसेंशियल ऑयल त्वचा की बाहरी परत की रक्षा करते हैं और डीएनए डैमेज से लड़ने के लिए एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। हमारा सुझाव है कि अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल के साथ अपनी त्वचा को लेयर करें और फिर अधिक फायदा पाने के लिए इसके बाद अपनी स्किन पर नाइट क्रीम लगाएं।

शाम को नमकीन फूड्स खाने से बचें

लंच के बाद नमकीन चीजें खाने से आपकी आंखों के नीचे तकलीफ हो सकती है और थकान भी हो सकती है। हालांकि डी-पफिंग उपाय आपको सूजन से छुटकारा पाने में हेल्‍प कर सकता है लेकिन बहुत ज्‍यादा नमक खाने से बचें।

अगर आप सोने से पहले इन 6 नियमों को फॉलो करती हैं तो अगली सुबह आपको ग्‍लोइंग स्किन पाने से कोई नहीं रोक सकता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS