कैसे उगी यूनिकॉर्न पिल्ला के सिर पर पूंछ, जानिए क्या सोचते हैं वैज्ञानिक

कैसे उगी यूनिकॉर्न पिल्ला के सिर पर पूंछ, जानिए क्या सोचते हैं वैज्ञानिक

पिछले हफ्ते एक प्यारे से पपी की तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर खूब व्यूज़ बटोरे. खास बात ये थी कि इस पिल्ले के माथे पर पूंछ उगी हुई थी. लोग उसे यूनिकॉर्न कहने लगे. लंबी चोंच जैसी नाक वाली आर्कटिक व्हेल नरवाल के नाम पर उसका नामकरण किया गया.

अमेरिका के मिसोरी में डॉग रेस्क्यू टीम ने इस पपी को उठाया और इसका एक्स-रे कराया. डॉक्टर इस नतीजे पर पहुंचे कि पूंछ में हड्डी नहीं है और इसे हटाने की कोई जरूरत नहीं है. हालांकि अब जब ये पपी सोशल मीडिया स्टार बन गया है तो वैज्ञानिक ये पता लगाने की कोशिश में जुटे हैं कि ऐसा हुआ कैसे?


संभावनाएं

एक थ्योरी के मुताबिक नरवाल के माथे पर उगी पूंछ एक परजीवी अविकसित जुड़वा है. ऐसे जुड़वा तब पैदा होते हैं जब दो भ्रूण प्रेगनेंसी के बहुत दिन बाद अलग होते हैं. ऐसे में कोई एक या दोनों ही पूर्ण विकसित नहीं हो पाते व एकदूसरे पर निर्भर रहते हैं या शरीर के किसी हिस्से से जुड़े रहते हैं.

हालांकि नरवाल के विषय में वैज्ञानिक इस थ्योरी पर पूरी तरह से विश्वास नहीं कर पा रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि पूरा शरीर बहुत सारी रासायनिक प्रक्रिया से होकर बनता है जबकि इस पपी में सिर्फ पूंछ दिखाई दे रही है.

हालांकि इंसानों के अलावा कुत्तों, गायों, सांपों आदि में भी परजीवी जुड़वा शरीर देखने को मिल जाते हैं. दो सिर वाले बछड़े और सांप पैदा होने की कई घटनाएं सामने आई हैं लेकिन ऐसे जीवों की कुछ समय बाद मौत हो जाती है. इसे देखते हुए नरवाल पपी के बारे में ये थ्योरी सही नहीं बैठती है लेकिन वैज्ञानिक फिलहाल इसे ही कारण मानकर चल रहे हैं.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS