अचानक उठता है दांतों में दर्द? तो ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

अचानक उठता है दांतों में दर्द? तो ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

  • दांत दर्द के लिए हींग है असरकारी उपाय।
  • दांत दर्द में प्‍याज का टुकड़ा दांतों के पास रखें।
  • लहसुन रखता है आपके दांतों को दुरुस्‍त।

यदि आपके दांत में दर्द है, तो यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपकी बेचैनी यानि कि दांतों में दर्द की जड़ क्या है। वहां से, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी भी दर्द, सूजन, या अन्य लक्षणों को कैसे दूर किया जाए। क्योंकि दांतों में दर्द की पीड़ा क्या होती है यह वही समझ सकता है जो इस दौर से गुजरता है। कई बार तो दांत का दर्द इतना तकलीफदेह होता है कि इंसान के दैनिक काम तक प्रभावित होने लगते हैं। इसके लिए दवा और अन्य कैमिकल्स लेने के बजाय घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो ध्यान दें कि यदि आपके लक्षण एक या दो दिन से अधिक समय तक बने रहते हैं, तो अपने दंत चिकित्सक को दिखाएं। वे आपके लक्षणों को राहत देने और भविष्य में दर्द को रोकने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बता रहे हैं जो दांत दर्द से राहत पाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

हींग


जब भी दांत दर्द के घरेलू उपचार की बात की जाती है, हींग का नाम सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह दांत दर्द से तुरंत मुक्ति देता है। इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। आपको चुटकी भर हींग को मौसम्मी के रस में मिलाकर उसे रुई में लेकर अपने दर्द करने वाले दांत के पास रखना है। चूंकि हींग लगभग हर घर में पाया जाता है इसलिए दांत दर्द के लिए यह उपाय बहुत सुलभ, सरल एवं कारगर माना जाता है।

लौंग

लौंग में औषधीय गुण होते हैं जो बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु (जर्म्स, जीवाणु) का नाश करते हैं। चूँकि दांत दर्द का मुख्य कारण बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का पनपना होता है इसलिए लौंग के उपयोग से बैकटीरिया एवं अन्य कीटाणु का नाश होता है जिससे दांत दर्द गायब होने लगता है। घरेलू उपचार में लौंग को उस दांत के पास रखा जाता है जिसमें दर्द होता है।  लेकिन दर्द कम होने की प्रक्रिया थोड़ी धीमी होती है इसलिए इसमें धैर्य की जरुरत होती है।

प्याज

प्याज दांत दर्द के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है। जो व्यक्ति रोजाना कच्चा प्याज खाते हैं उन्हें दांत दर्द की शिकायत कम रहती है क्योंकि प्याज में कुछ ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो मुंह के जर्म्स, जीवाणु एवं  बैकटीरिया को नष्ट कर देते हैं। अगर आपके दांत में दर्द है तो प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखें अथवा प्याज चबाएं। ऐसा करने के कुछ हीं देर बाद आपको आराम महसूस होने लगेगा।

लहसुन

लहसुन भी दांत दर्द में बहुत आराम पहुंचाता है। असल में लहसुन में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो अनेकों प्रकार के संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखते हैं। अगर आपका दांत दर्द किसी प्रकार के संक्रमण की वजह से होगा तो लहसुन उस संक्रमण को दूर कर देगा जिससे आपका दांत दर्द भी ठीक हो जायेगा। इसके  लिए आप लहसुन की दो तीन कली को कच्चा चबा जायें। आप चाहें तो लहसुन को काट कर या पीस कर अपने दर्द करते हुए दांत के पास रख सकते हैं। लहसुन में एलीसिन होता है जो दांत के पास के बैकटीरिया, जर्म्स, जीवाणु इत्यादि को नष्ट कर देता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS