होम गार्डनिंग से होते है बहुत बेमिसाल फायदे

होम गार्डनिंग से होते है बहुत बेमिसाल फायदे

घर में एक छोटा सा गार्डन हो और आप वहां पर गार्डनिंग करें, इससे बेहतर तो और कुछ हो ही नहीं सकता। आज के बिजी लाइफस्टाइल में अधिकतर लोग इसे समय की बर्बादी समझते हैं, लेकिन वास्तव में इससे आपको काफी लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं होम गार्डनिंग से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में-

आजकल बाजार में मिलने वाली फल और सब्जियों में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है और अगर उन्हें सही तरह से धोकर इस्तेमाल न किया जाए तो इससे आपको लाभ के स्थान पर हानि ही होती है। लेकिन अगर आप घर पर बागवानी करते हैं तो आपको हमेशा ताजी और कैमिकल फ्री सब्जियां मिलती हैं, जो आपको स्वस्थ बनाती हैं।


आपको शायद यकीन न हो लेकिन महंगाई के इस युग में किचन या होम गार्डन में लगी सब्जियां पौष्टिक होने के साथ-साथ आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ती। इतना ही नहीं, आप इन सब्जियों को अपने मन मुताबिक कभी भी तोड़कर बनाकर खा सकते हैं।

आज के समय में अधिकतर लोग तनावग्रस्त रहते हैं लेकिन घर में गार्डनिंग करने से आपका तनाव भी कम होता है। बहुत से शोध इस बात की ओर इशारा करते हैं कि यह आपको तनाव से मुक्ति दिलाने मंे कारगर है।

बागवानी करने से आपको पौष्टिक सब्जियां तो मिलती हैं ही, साथ ही आपका कुछ वक्त धूप, मिट्टी और पानी के साथ बीतता है। यह तीनों चीजें ही आपको भीतर से हेल्दी बनाती है। वैसे भी हेल्दी रहने के लिए धूप और मिट्टी के संपर्क रहने की बात कही गई है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS