ज़रूरी सूचना: अगर चलाते हैं तो कार, तो 15 दिसंबर से पहले बनवा लेंग फास्टैग

ज़रूरी सूचना: अगर चलाते हैं तो कार, तो 15 दिसंबर से पहले बनवा लेंग फास्टैग

अगर आप कार चलाते हैं तो अब आपको लेना होगा फास्टैग। सड़क के परिवहन और राज्य मंत्रालय ने नैशनल हाइवे पर कार चलाने के लिए फास्टैगका होना ज़रूरी कर दिया है। ये फ़ैसला आने वाले 15 दिसंबर से लागू होगा।

फास्टैग टोल प्लाज़ा पर टोल भुगतान करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार जल्द ही सभी टोल प्लाज़ा को मानव रहित बनाने की योजना में है। टोल प्लाज़ा पर 15 दिसंबर से फास्टैगसे ही शुल्क का भुगतान किया जाएगा। ये फास्टैगएक रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का उपयोग कर कैशलेस भुगतान की सुविधा देगा। अपने कार की विंडी पर एक सक्रिय फास्टैग स्टिकर, आप बिना रुके टोल प्लाज़ा से गुजर सकते हैं।

फास्टैगउपयोग करने में बेहद आसान है, इसे लोड करना बेहद आसान है। इसे बैंक खाते से शामिल किया जाएगा जिससे आप सही टोल का भुगतान कर पाएंगे।

फास्टैग को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH), भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL) और नैशनल पेमेंट्स कोमेरियन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा लिया जा रहा है।

फास्टैगऔर समय की अवधि है

RFID के माध्यम से संचालित फास्टैगऔर समय दोनों की बचत होगी। फास्टैगको जांचने के लिए टोल लेने पर उपकरण लगाए गए हैं। ये फास्टैगको स्कैन करेगा और टोल शुल्क आपके टैग से जुड़े बैंक खाते से भुगतान करेगा।

एसएमएस करें

जब तक आप फास्टैगका उपयोग करेंगे और टोल का भुगतान करेंगे, तब तक आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर अपने लेन-देन का रेट्रो पंजीकरण जोखा एक एसएमएस में भेज देंगे। इससे आपको अपने खर्चों पर नज़र रखने में सुविधा होगी।

स्वचालित रीचार्ज करें

एक बार शुरू होने के बाद, आपके फास्टैगको आपकी पसंद के बैंक खाते / ई-वॉलेट से जोड़ सकते हैं। जिसके तहत इसे फिर से चार्ज किया जा सकता है और पूरी तरह से ऑफलाइन किया जा सकता है।

यहां फास्टैगमिलेगा

फास्टैगआप ऑनलाइन या कई बैंकों के ब्रांच से ख़रीद कर सकते हैं। SBI, ICICI, HDFC जैसे कई बैंकों के ब्रांच और ऑफलाइन FASTag उपलब्ध है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

न्यूज़ वीडियो