नवरात्रि के पहली दिन ही आई अच्छी खबर, अमेरिका में तैयार हुआ कोरोना वायरस का टीका !

कोरोना की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इसका सीधा असर अब भारत पर दिखने लगा है। आज कोरोना वायरस से एक और शख्स की मौत हो गयी है। जिसके बाद यह अकड़ा 11 हो गई है। जबकि कोरोना पीड़ितों की संख्या 560 तक पहुंच गयी है। बता दें कि नवरात्रि का आज पहला दिन है। इस बीच एक अच्छी खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस का टीका तैयार हो चुका है।

अमेरिकी सांइटिस्टों ने बनाये टिका –


वैज्ञानिकों ने इस टीके से कोरोना वायरस को खत्म करने में सफलता हासिल की है। खबरों के मुताबिक, चार देशों में इसके क्लिनिकल ट्रायल के शानदार नतीजे आए हैं। अमेरिकी सरकार जल्द इसके टीके तैयार करने की मंजूरी दे सकती है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेशन के मुताबिक, अमेरिकी सांइटिस्टों ने क्लोरोक्वीन और हाड्रोक्सिक्लोरोक्वीन के जोड़ से एक टीका तैयार किया है।

टिका से प्रभावी नतीजे मिले –

अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस टीके के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दे दी है। पिछले एक महीने से इस टीके के ट्रायल चीन, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और अमेरिका में सफल रहा है। जिन मरीजों का इलाज इस टीके से किया गया है उनमें काफी प्रभावी नतीजे मिले हैं। अमेरिकी वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस को खत्म करने में इस नए टीके ने सफलता हासिल की है।

भारत बिना देरी इस्तेमाल कर सकता है टीका –

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि अगर किसी टीके को अमेरिका के FDA से मंजूरी मिल जाती है तो हम बिना देरी किए तुरंत भारत में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अमूमन भारत में किसी नई दवा को इलाज में लाने से पहले लंबे प्रोसेस से गुजरना होता है। सामान्य प्रोसेस में मंजूरी मिलने में 2-3 महीने भी लग जाते हैं। लेकिन, कोरोना वायरस के टीके को बिना देरी मंजूरी मिलेगी।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS