क्वारंटाइन में खुद को दे समय , ऐसे करे ब्यूटी केयर

देश भर में क्वारंटाइन में सबसे बड़ी समस्या है टाइम कैसे काटे , लेकिन ये इतना भी मुश्किल नहीं है इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये है कुछ ख़ास टिप्स जिसे फॉलो कर आप इन टाइम में अपने ब्यूटी की केयर कर टाइम निकल सकती है तो देर किस बात की है आइये जानते है इन टिप्स के बारे में………

स्किन डिटॉक्सइसके लिए आप एक गिलास के ज़ार में नींबू और पुदीना मिक्स करते हुए डिटॉक्स पानी बनाए आप इस पानी को दिन में पीती रहे और साथ ही इससे दिन में एक दो बार चेहरा भी साफ़ कर सकती हैं.ऑफिस में नियमित अंतराल पर चाय या कॉफी पीने की लगातार आदत को घर पर डंप करने का यह अच्छा मौका है.


हेल्दी विकल्प लें इस दौरान आप कैफीन युक्त बेवरेजेज की जगह हेल्दी विकल्प लें. हम सभी जानते हैं कि हम एक विषाक्त वातावरण में रह रहे हैं, इसलिए उन सौंदर्य उत्पादों के उपयोग से बचने की कोशिश करें जो रसायनों से युक्त हैं और उनकी जगह आप प्राकृतिक और आर्गेनिक सौंदर्य प्रोडक्ट्स को प्राथमिकता दें. अधिकांश नेचुरल सौंदर्य प्रसाधन आपकी किचेन में ही होते है, उदाहरण के लिए आप ताजा एलोवेरा जेल लें उसमें कुछ बूंदें नींबू और गुलाब जल की मिलाएं, इसे कांच की छोटी बोतल में स्टोर करें, इसे फ्रिज में रखें और रोजाना इसका दिन में तीन बार इस्तेमाल करें.

फल और हरी सब्जियोंइसके स्थान पर आप सलाद, स्मूदी और सूप के रूप में ले सकते हैं और फल और हरी सब्जियों का सेवन जितना हो सके करें. यदि आप फलों का रस पीना पसंद करते हैं, तो उसकी जगह फाइबर युक्त फल खाएं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उन्हें ठीक से धोएं.आप यह भी ध्यान में रखे कि अनार, संतरे, तरबूज और टमाटर जैसे फल इस वक्त मौसमी फल हैं और अत्यधिक एल्कलाइन हैं और हर स्किन टाइप को सूट करता हैं.

स्किन पर भी करें अप्लाईआप इन फलों को खाने के अतिरिक्त अपनी स्किन पर भी इनको अप्लाई कर सकते हैं आप जो भी फल खा रहे हैं, उन्हे क्रश करें और इस ज़ार में डाल कर रखे, उन्हें अपने चेहरे पर १० मिनट लगा कर धो दें. . या आप रस को लागू कर सकते हैं, जई / चावल पाउडर / लाल पल्स पाउडर / का मिश्रण कर सकते हैं, एक अच्छा पेस्ट बना सकते हैं और चेहरे पर लागू कर सकते हैं. इस पैक को चेहरे, गर्दन और हाथों पर भी लगाया जा सकता है. स्नान करने से पहले इसका सही उपयोग करें और जब आप स्नान करने जा रहे हों तब इसे धो लें. ध्यान रखे की फल काटने के लिए साफ़ चाक़ू का ही इस्तेमाल करें.

फाइबरअपने आहार में पर्याप्त मात्रा में फाइबर शामिल करें, अनाज में मल्टीग्रेन और बाजरे के आटे का उपयोग करें. भिगोए हुए नट्स, गर्म पानी, जैस्मीन टी , ग्रीन टी और नारियल पानी का सेवन करते रहे जो वेट वॉचर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है. लेकिन अगर आपकी कोई मेडिकल स्थिति है, तो आप पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें. ग्रीन टी एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट है, यह शरीर में आपकी स्किन से वाटर रिटेंशन कम करने के साथ स्किन डेटॉक्स का भी काम करती है.

ग्रीन टी थेरेपीयदि आप अंडर-आई बैग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आंखों के लिए ग्रीन टी थेरेपी कर सकते हैं. एक बार जब आप अपनी ग्रीन टी बना रहे हों तो एक कटोरी में टी बैग और थोड़ा सा पानी मिला कर फ्रिज में रख दें आउट थोड़े थोड़े अंतराल में आँखों के ऊपर और आई बैग एरिया पर लगाएं.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS