मॉश्चराइजर से पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन हैं

मॉश्चराइजर से पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन हैं

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और इस समय में सूरज की तेज रोशनी के संपर्क में आने पर त्वचा मुरझा सी जाती है। इस मौसम में हवा में नमी कम हो जाती है और एसी में बैठने पर भी त्वचा का नेचुरल मॉश्चराइजर चला जाता है। इससे स्किन ड्राई और खिंची-खिंची सी नजर आती है। सिर्फ ड्राई स्किन ही नहीं, बल्कि ऑइली स्किन भी इस समय में रूखी हो जाती है। अगर आप इस मौसम में अपनी त्वचा को खूबसूरत ग्लोइंग और तरोताजा बनाए रखना चाहती हैं तो इसके लिए आपको बाजार से महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। घर पर ही आप आसानी से ऐसे मॉश्चराइजर बना सकती हैं, जो आपको जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाए रखेंगे और ताजगी का अहसास भी कराएंगे। तो चलिए ऐसे ही कुछ मॉइश्चराइजर्स बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

मॉइश्चराइजर क्यों है जरूरी


हमारी त्वचा खुद-ब-खुद नमी को नहीं सोख सकती, इसीलिए त्वचा पर बार-बार मॉश्चराइजर लगाने की जरूरत होती है। अगर आप बाजार के केमिकल वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं, तो घर पर कुदरती तत्वों से तैयार मॉइश्चराइजर बना सकती हैं।

शहद से बनाए मॉइश्चराइजर

शहद स्किन का निखार बढ़ाने के लिए काफी असरदार माना जाता है। यह स्किन को भीतर से पोषण देता है और त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखता है। इसके असर से त्वचा की रूखी सतह भी ठीक हो जाती है और यह है सभी स्किन टाइप्स के लिए अच्छा है। शहद को मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए आप इसे थोड़े से पानी में मिला लें और पूरे शरीर पर मल लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से शरीर धो लें। इससे दिन भर आपको सॉफ्टनेस का अहसास होगा और त्वचा के ड्राई होने की समस्या महसूस नहीं होगी।

विकल्प के तौर पर आप शहद में संतरे का जूस भी मिला सकती हैं और मिश्रण को आप चेहरे गर्दन और बाहों पर लगा सकती हैं। इस मिश्रण को लगाने के 20 मिनट बाद पानी से त्वचा को धो लें।

एलोवेरा से पाएं दमकती त्वचा

एलोवेरा त्वचा को नमी देने के लिए काफी असरदार माना जाता है। यह डेड सेल्स को कोमलता से हटा देता है और स्किन को स्मूथ और चमकदार बनाता है। एलोवेरा जेल या जूस को अपनी त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद त्वचा को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा दिन भर मॉइश्चराइज रहेगी। आप चाहे तो एलोवेरा क्रीम भी बना सकती हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल और मिनरल वाटर बराबर मात्रा में ले लें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद इसे ठंडा कर लें और एक एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रख लें।

गिलिसरीन और रोजवॉटर से पाएं ग्लोइंग स्किन

गिलिसरीन और रोजवॉटर का मॉइश्चराइजर बनाने के लिए 100 मिलीलीटर गुलाब जल लें और उसमें एक चम्मच गिलिसरीन मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे सहित पूरे शरीर पूरे शरीर पर लगा ले आप चाहें तो इस लोशन को फ्रिज में रखकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS