दही के इन 3 फेस पैक से मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाएं

दही के इन 3 फेस पैक से मुंहासे और डार्क सर्कल हटाने के साथ गोरा निखार पाएं

गर्मियों में दही खाना शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह शरीर को ठंडा बनाए रखने के साथ कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स में भी फायदा देता है। दही से कई तरह के फूड आइटम्स जैसे कि दही की टिक्की, दही वाले आलू, दही की सब्जी आदि खाने में काफी स्वाद लगते हैं। दही में लैक्टिक एसिड, जिंक और मिनरल्स होने से यह शरीर के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आप मुंहासों, झुर्रियों, डार्क सर्कल और चेहरे के कालेपन से परेशान हैं तो इन समस्याओं में दही और उससे बने फेस पैक काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं। आइए जानें कि दही को आप त्वचा में निखार पाने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं-

त्वचा दिखेगी गोरी और मुलायम


त्वचा पर गोरा निखार और सॉफ्टनेस पाने के लिए दही में थोड़ा शहद मिलाएं और हर दूसरे दिन चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच दही में 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा लें। 10 मिनट बाद इस लेप को धो लें। इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और वह पूरी तरह से सॉफ्ट हो जाएगी। अगर आप घर बैठे आकर्षक दाम पर शहद पाना चाहती हैं तो यहां से पा सकती हैं। Apis Himalaya Honey, 1kg (Buy 1 Get 1 Free), जिसकी M.R.P. ₹390.00 है, आप डील के तहत सिर्फ ₹351.00 में पा सकती हैं।

दाग धब्बे हो जाएंगे गायब

अक्सर प्रदूषण और शरीर में होने वाले टॉक्सिन्स साफ ना हो पाने की वजह से चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बे हो जाते हैं। इनकी वजह से चेहरे का नूर चला जाता है, इनसे छुटकारा पाने के लिए नींबू और दही का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच दही में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और मुंहासों वाली जगह पर लगाएं। यह मिश्रण सूख जाने पर धो लें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इस लेप का इस्तेमाल न करें।

नहीं रहेगी मुंहासों की समस्या

रोज-रोज चेहरे पर मुंहासे हो जाने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। मुंहासे ना हों, इसके लिए रात में सोने से पहले दही चेहरे पर लगाना काफी फायदेमंद साबित होता है। सबसे पहले चेहरे को धोकर अच्छी तरह से पोंछ लें। अब रूई या उंगलियों से मुंहासों वाली जगहों पर दही लगाएं। सुबह उठकर ताजे पानी से चेहरा धो लें। रोज रात में रुई से दही लगाएं तो उसका दोबारा इस्तेमाल ना करें।

जवां निखार पाने के लिए ये करें

बहुत ज्यादा व्यस्तता और स्ट्रेस होने से या फिर आराम नहीं मिल पाने की वजह से चेहरे पर वक्त से पहले ही उम्र का असर नजर आने लगता है। आपका यंग लुक बरकरार रहे, इसके लिए झुर्रियों पर दही और बेसन का मिश्रण बहुत असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए 2 चम्मट दही में 1 चम्मच बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर एक समान तरीके से लगा लें। जब यह सूख जाए तो पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से त्वचा की मांसपेशियों में कसावट आती है और आपको मिलता है जवां लुक।

नहीं रहेगी डार्क सर्कल की प्रॉब्लम

आंखों के नीचे वक्त से पहले नजर आने वाले डार्क सर्कल की परेशानी भी दही की मदद से आसानी से दूर की जा सकती है। बाजार में मिलने वाली महंगी आई क्रीम्स की तुलना में दही का इस्तेमाल कहीं सस्ता पड़ता है और असरदार भी है। सोने से पहले रात में आंखों के नीचे यानी डार्क सर्कल वाले हिस्सों पर दही लगाएं। जब दही सूख जाए तो इसे धो लें। इससे आंखों के नीचे का हिस्सा कुदरती तौर पर साफ नजर आने लगेगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS