पिंपल्स से लेकर ओपन पोर्स तक, जैकलीन ने दिए फैंस को ब्यूटी टिप्स

पिंपल्स से लेकर ओपन पोर्स तक, जैकलीन ने दिए फैंस को ब्यूटी टिप्स

‘मिस श्रीलंका’ का खिताब जीत चुकी बॉलीवुड कीखूबसूरती एक्ट्रेसजैकलीन फर्नांडीज आज अपना 34वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहीहैं। जैकलीनने हाल ही में जैकलीन ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर शेयर की, जिसमें वो अपनी स्किन प्रॉब्लम्स के बारे में बता रही हैं। इसके साथ जैकलीन ने साथ ही लिखा, ‘खुले हुए पोर्स, फ्रेकल्स (चकत्ते) और त्वचा पर दाग। मुझे फ्रेकल्स से किसी तरह की परेशानी नहीं है। ये मुझे मेरी मां से मिले हैं। सच बताऊं तो मुझे ये पसंद हैं।’ इस पोस्ट के बाद से फैंस ने उनके स्किन से जुड़े सवाल पूछने शुरू कर दिए जिसके बाद जैकलीन ने भी लोगों को निराश न करते हुए कुछ ब्यूटी टिप्स शेयर किए।

ग्लोइंग स्किन के लिए


एक यूजर ने जैकलीन से पूछा कि त्वचा की चमक को कैसे बढ़ाया जाए तो जैकलीन ने फैन को जवाब देते हुए कुछ प्रोडक्ट्स का सुझाव दिया।

ऑयली स्किन के लिए

वहीं एक दूसरी यूजर ने पूछा कि मेरी स्किन बहुत ऑयली है और इसे ठीक करने के लिए मैं क्या करूं तो जैकलीन इसका जवाब देते हुए कहा, ‘मेरी त्वचा भी काफी तैलीय है। इसे फ्रेंश बनाए रखने के लिए दिन में दो बार चेहरे को अच्छी तरह वॉश करें। बिलकुल लाइट मॉश्चराइजर यूज करें और ढेर सारे विटामिन सी का प्रयोग करें।’

ओपन पोर्स के लिए

जैकलीन से खुले छिद्रों के बारे में पूछा तो उन्‍होंने बर्फ और अच्छी क्लाविटी का टोनर यूज करने की सलाह दी।

पिंपल्स के लिए

जैकलीन का कहना है कि पिंपल्‍स से बचने के लिए चीनी को खाने से बचना चाहिए। क्‍योंकि चीनी आपके ब्‍लड में शुगर और इंसुलिन के लेवल को बढ़ाती है और इससे आपकी बॉडी में सूजन हो जाती है।

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि फ्रेकल्स की समस्या क्या होती है और आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

क्‍या होते हैं फ्रेकल्‍स?

फ्रेकल्स त्वचा पर होने वाले एक तरह के पिग्मेंटेशन स्पॉट होते हैं, जो आकार में छोटे, चपटे तथा लाल या भूरे रंग धब्‍बे होते हैं। पिग्मेंटेशन का सबसे आम प्रकार है एप्लाइड्स या फ्रेकल्स। ये सूर्य के प्रकाश के बार-बार संपर्क के बाद विकसित होते हैं, खासकर अगर आपका कॉम्प्लेक्शन फेयर है क्योंकि ऐसी त्वचा में मैलेनिन कम होता है और यह आसानी से धूप के संपर्क में आ जाती है। इसके अलावा फ्रीकल्स की समस्या जनेटिक कारण से भी हो सकती है।

फ्रेकल्स के लक्षण

फ्रेकल्स किसी एक धब्बे या गुच्छों के रूप में भी अनियमित विकसित होते हैं, गुच्छों में होने के कारण यह त्वचा पर बहुतायत में देखे जा सकता हैं।

उपचार

-फ्रेकल्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले तो कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करें।
-त्वचा टोन की रिसेम्बलिंग और फ्रेकल्स को हल्का करने के लिए ब्लीचिंग क्रीम का यूज करें। इसके लिए एक्सपर्ट से सलाह लें क्योंकि कई बार इससे रैशेज भी हो जाते हैं।
-लेजर ट्रीटमेंट या इन्टेन्स पल्सड लाइट थेरेपी से भी फ्रेकल्स पिगमेंटेशन को खत्म किया जा सकता है।
-क्रायोथेरेपी या तरल नाईट्रोजन द्वारा फ्रीजिंग से भी यह समस्या दूर हो जाती है।
-इससे छुटकारा पाने के लिए आप केमिकल पील्स भी अजमा सकते हैं।

कैसे करें बचाव?

ज्यादातर मामलों में फ्रेकल्स हानिरहित होते हैं और कॉस्मेटिक कारणों को छोड दें तो इनका उपचार आवश्यक नहीं होता। इसके अालावा कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन यूज करें, ताकि आपकी स्किन सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहे।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS