खूबसूरत स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

खूबसूरत स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय

मानव त्वचा का रंग गहरे भूरे से लेकर हल्के गुलाबी-श्वेत तक विस्तृत परास रखता है। मानव त्वचा वर्णकता प्राकृतिक वरण का परिणाम है। मानव में त्वचा वर्णकता का विकास मुख्यतः त्वचा का वेधन करने वाली पराबैंगनी विकिरणों की मात्रा को विनयमित करने और इसके जीव-रासायनिक प्रभावों नियंत्रित करने से हुआ।
खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग अपनी स्किन का ठीक से ख्याल नहीं रखते। ऐसे में हमारी स्किन पूरी तरह से डैमेज होने लगती है। वैसे तो स्कीन डैमेज होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे धूल, धुआं और प्रदूषण। जो हमारी स्किन पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालते हैं। यदि स्कीन की देखभाल अच्छे से ना की जाए धीरे-धीरे खराब हो जाती है। हमारे स्किन को नियमित देखभाल और पोषण की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में यह होता है कि, लोग समय रहते अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते और तब तक प्रॉब्लम पहुंच ज्यादा बढ़ जाती है। फिर इसका असर दिखाई देने लगता है। देर करने से बेहतर है कि आप अभी से अपनी त्वचा पर ध्यान देना शुरू करें। आइए जानते हैं उन चार उपायों के बारे में, जिसकी मदद से आप अपने चेहरे की स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं।
1. क्‍लींजिंग :-
अपने चेहरे को साफ करने के लिए नारियल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्लींजिंग के बाद स्किन के फोर्स बंद करने के लिए alcohol-free टोनर का इस्तेमाल ही करें।
2. मॉइश्चराइजर :-
मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सर्दी और गर्मी दोनों सीजन में कर सकते हैं। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो, आप वाटर बेस्ट जेल और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। इससे आपके चेहरे का तापमान ठीक रहेगा। चेहरे पर ऑयल भी कम आएगा और मुंहासे भी नहीं होंगे।
3. सनस्क्रीन :-
अपने स्क्रीन पर सनलोशन लगाना ना भूलें। भारतीय स्कीन के हिसाब से SPF-20 सबसे अच्छा मिना जाता है। इसमें ही UVA प्रोटेक्शन वाला सनस्क्रीन नॉर्मल स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। यदि आपकी सेंसिटिव स्किन है तो सनब्लॉक UVB प्रोडक्शन वाला सनलोशन इस्तेमाल कर सकते हैं।
4. नाइट क्रीम :-
रात को सोने जाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोकर नाइट क्रीम जरूर लगाएं।


Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS