भारत में लॉकडाउन के चलते फ्लिपकार्ट और अमेजन ने सेवाएं की बंद

कोरोनोवायरस संकट और लॉकडाउन के बीच, दो टॉप भारतीय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन इंडिया ने अस्थायी रूप से अपनी सेवाओें पर रोक लगा दी है। भारत की केंद्र सरकार ने 21 दिनों के लिए देश में पूरी तरह से लोकडाउन की घोषणा की है। इस अवधि के दौरान उड़ानों को भी निलंबित कर दिया गया है।

और इस संकट में, अमेज़ॅन इंडिया और फ्लिपकार्ट केवल आवश्यक सामान के साथ ग्राहकों की आपूर्ति को प्राथमिकता दे रही हैं और नए आर्डर लेना बंद कर दिया है। इन सामानों में घरेलू स्टेपल, पैकेज्ड फूड, हेल्थकेयर, हाइजीन, पर्सनल सेफ्टी और अन्य उच्च प्राथमिकता वाले प्रोडेक्ट शामिल हैं।


अमेज़ॅन ने घोषणा की है कि उसने कम-प्राथमिकता वाले ऑर्डर और ऐसे प्रोडेक्ट के शिपमेंट के लिए ऑर्डर लेना बंद कर दिया जो कि ज्यादा जरूरी नहीं है। कंपनी उन ग्राहकों तक पहुंचने के लिए तैयार है जिनके पास लॉकडाउन के दौरान कम प्राथमिकता वाले ऑर्डर के शिपमेंट लंबित हैं। साथ ही ऑर्डर केंसल करने वाले ग्राहाकों को रिफंड का विकल्प दिया जा रहा है। अमेज़ॅन ने उल्लेख किया है कि यह 24 मार्च से प्रभावी है और सरकार के नए आदेश जारी करने तक जारी रहेगा।

दूसरी ओर फ्लिपकार्ट ने फिलहाल अपनी सभी डिलीवरी सेवाओं को निलंबित कर दिया है। फ्लिपकार्ट ने यह उल्लेख नहीं किया है कि यह निलंबन कितने समय तक चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार आधी रात से देश में पूर्ण लोकडाउन की पहल की। सरकार ने उल्लेख किया है कि सभी आवश्यक सेवाओं को चालू रखा जाएगा। इसलिए लोगों को इस लॉकडाउन अवधि के दौरान आवश्यक चीजों से बाहर निकलने से घबराने की जरूरत नहीं है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS