किसानों में पहले तनातनी, फिर गन्ना समिति में जडे़ ताले

किसानों में पहले तनातनी, फिर गन्ना समिति में जडे़ ताले

रुड़की स्थित इकबालपुर गन्ना विकास समिति में विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक हंगामेदार रही। बैठक के दौरान एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगाए गए। इसे लेकर किसानों में तनातनी हो गई। इसके बाद किसानों ने गन्ना समिति में ताले जड़ दिए। साथ ही, सर्व सम्मति से एक 11 सदस्य कमेटी का गठन भी किया गया। इस कमेटी के नेतृत्व में चीनी मिल के खिलाफ लड़ाई लड़ी जाएगी। एक सुर में सभी किसानों ने एलान किया कि वह किसी भी सूरत में इस बार चीनी मिल को गन्ने का भुगतान नहीं करेंगे।

शुक्रवार को रुड़की स्थित इकबालपुर गन्ना समिति के सभागार में समिति चेयरमैन महावीर सिंह की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई। बैठक में 35 गांव के किसान प्रतिनिधियों, संगठन प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक की शुरुआत ही हंगामेदार रही। किसान संगठन के प्रतिनिधियों ने एक-दूसरे पर आंदोलन को कमजोर करने का आरोप लगाया। काफी देर तक हंगामा होता रहा।


बाद में किसी तरह से किसानों को शांत कराया। बैठक में किसान क्लब के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी कटार सिंह ने कहा कि चीनी मिल एवं सरकार की मनमानी की वजह से किसान की हालत बेहद खराब हो चुकी है। अब किसान ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता है। भाकियू अंबावत गुट के प्रदेश अध्यक्ष पदम सिंह भाटी ने कहा कि अब चीनी मिल के खिलाफ आरपार की लड़ाई लड़ी जाएगी।

इसके बाद किसानों से सर्व सम्मति से एक 11 सदस्य कमेटी गठित की। कमेटी में राजपाल सिंह, मामचंद त्यागी, बिजेन्द्र सिंह, राजकुमार कसाना, अल्लादिया, आलम, मन्नवर हसन, चंदन त्यागी, धर्मपाल सिंह, राजकुमार राणा और योगेन्द्र सैनी को शामिल किया गया। यह कमेटी मुख्यमंत्री से मिलकर जल्द चीनी को नीलाम कराने एवं गन्ने का भुगतान करने की मांग करेगी। चीनी मिल के सभी कार्यालयों पर तालाबंदी की जाएगी।

साथ ही आगामी आंदोलन की रणनीति तैयार करेगी। इसके बाद किसानों ने नारेबाजी करते हुए गन्ना समिति कार्यालय पर ताले जड़ दिए। साथ ही भगवानपुर एसडीएम एवं सहायक गन्ना आयुक्त के खिलाफ भी नारेबाजी की। इस मौके पर अतुल त्यागी, गजेन्द्र चौधरी, संजय त्यागी, महकार सिंह, बिजेन्द्र सिंह, ओमपाल सिंह, सागर सिंह, प्रदीप कुमार आदि मौजूद रहे।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS