नींबू से गायब होगा चेहरे का हर मुहांसा, बेहद आसान है ये तरीका

अगर किसी के चेहरे पर मुहासे हो जाए तो उसका चेहरा खूबसूरत से बदसूरत लगने लगता है. ऐसे में व्यक्ति के आत्म विश्वास में भी कमी आ सकती है. हालांकि अगर आप भी मुहासो की इस समस्या से परेशान है तो अब आपको चिंता करने की बिलकुल जरूरत नहीं. वो इसलिए क्यूकि आज हम आपको मुहासे दूर करने का एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसके बारे में जानने के बाद आपको मुहासे होने की चिंता कभी नहीं सताएगी. ये तरीका है नींबू का इस्तेमाल

दालचीनी और निम्बू, मुहासो को दूर भगाने के लिए सबसे मददगार उपाय है. इसमें सबसे पहले दालचीनी को पीस कर इसका पाउडर बना ले. इसके बाद एक चौथाई चम्मच पाउडर में कुछ बुँदे निम्बू की मिक्स कर लीजिये और इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लीजिये. जी हां इसे एक घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दे और फिर धो ले. यक़ीनन इससे आपके मुहांसे दूर हो जायेंगे. इसके इलावा निम्बू निचोड़ने के बाद जो छिलका बचता है, उसे इकठ्ठा करके अच्छी तरह से सूखा ले. फिर जब ये सूख जाए तो इसका पाउडर बना ले और उसमे से दो चम्मच ले.


उसके बाद इसमें एक चम्मच बेसन डाल कर इसका पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाएं. बरहलाल इसे आधे घंटे के बाद धो ले. इससे मुहांसो के साथ साथ चेहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जायेंगे. इसके साथ ही नहाने से पहले चेहरे पर निम्बू की फांक रगड़े और जब यह रस सूख जाए, उसके बाद नहा ले. गौरतलब है कि इसके बाद हर एक घंटे में चेहरे पर निम्बू का रस लगाते रहे. बता दे कि यह मुहांसे दूर करने का सबसे बढ़िया तरीका है. इसके इलावा निम्बू के रस को चार गुणा गिल्सरीन में मिला कर चेहरे पर रगड़ने से कील और मुहांसे आदि दूर हो जाते है. इसके साथ ही इसे पूरे शरीर पर लगाने से त्वचा कोमल और चिकनी हो जाती है.

वैसे गर्म दूध पर जमने वाली एक चम्मच मलाई पर निम्बू निचोड़कर चेहरे पर मलने से भी मुहांसो को काफी आराम मिलता है. इसके इलावा आधा आधा चम्मच निम्बू का रस और हल्दी ले. फिर इसमें एक चौथाई चम्मच नमक और एक चम्मच पानी मिला कर गर्म करके चेहरे पर लगा ले. बता दे कि जब ये सूख जाए तो चेहरे धो ले. इससे चेहरे पर पड़े निशान और मुहांसे दोनों दूर हो जायेंगे. अगर आप इसे हर चौथे दिन लगाएंगे तो आपके चेहरे के पिम्पल्स भी दूर हो जायेंगे.

अगर आपकी स्किन तैलीय है तो रात को सोते समय एक चम्मच मलाई में कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिला कर चेहरे पर लगाएं. फिर सुबह उठ कर चेहरे धो ले. बता दे कि इससे चेहरे के दाग कम हो जाते है. इसके इलावा दिन में कई बार निम्बू पानी पीने से भी त्वचा का तैलीयपन कम हो जाएगा.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS