आधार से वोटर कार्ड को लिंक करने की मांग, चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को लिखा पत्र

आधार से वोटर कार्ड को लिंक करने की मांग, चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को लिखा पत्र

धार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडी) से जोड़ने के मामले में चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को पत्र लिखा है। चुनाव आयोग ने पत्र लिखकर जनप्रतिनिधित्व कानून और आधार से जुड़े कानून में संशोधन की मांग भी की है। चुनाव आयोग का मानना है कि आधार कार्ड से मतदाता पहचान पत्र को जोड़ने से डुप्लीकेट वोटर कार्ड के मामलों में कमी आएगी।

चुनाव आयोग का मानना है कि आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक हो जाने पर चुनावों में फर्जी मतदान में कमी आएगी। चुनाव आयोग इस पक्ष में है कि मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ा जाए। इस मामले में चुनाव आयोग पहले भी सरकार से आग्रह कर चुका है, लेकिन तब मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित था, इस कारण सरकार ने इसे टाल दिया था।


अब एक बार फिर मोदी सरकार से मांग उठ रही है तो आयोग को भी उम्मीद है कि शायद ये संभव हो सकता है। बता दें कि कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों द्वारा चुनाव प्रकिया की शुचिता पर लगातार सवाल उठाए जाने के बाद बीजेपी नेता और अश्विनी उपाध्याय ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर थी।

चुनाव आयोग ने लिखी कानून मंत्रालय को चिट्ठी

इसमें उन्होंने फर्जी मतदान रोकने और निर्वाचन प्रक्रिया में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आधार कार्ड पर आधारित मतदान प्रणाली लागू करने की मांग की थी। उपाध्याय ने हाईकोर्ट से इस संबंध में चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग करते हुए दलील दी थी कि आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ना मौलिक अधिकारों का उल्लंघन नहीं होगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS