छुट्टियों में घर बैठे फेसबुक के जरिए कमाएं पैसा, बहुत है आसान

छुट्टियों में घर बैठे फेसबुक के जरिए कमाएं पैसा, बहुत है आसान

फेसबुक दुनिया भर का सबसे बड़ा सोशल प्लेटफॉर्म है। इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए लगभग 2.2 अरब से अधिक लोगों ने रजिस्टर कर रखा है और यह संख्या तेजी से बढ़ती ही जा रही है, जैसे कि फेसबुक आपको रिश्तेदारों और दोस्तों से जुड़े रहने में मदद करता है वैसे ही फेसबुक के जरिए आप पैसे भी कमा सकते हैं।

फेसबुक पर पैसे कमाने के कई प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीके हैं जिनके द्वारा आप फेसबुक से पैसा कमा सकते हैं। आपको बस एक फेसबुक अकाउंट और कुछ काम करना होगा।


फेसबुक मार्केटप्लेस-

फेसबुक मार्केटप्लेस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट द्वारा पेश की जाने वाली एक फ्री सुविधा है। यह आपको विभिन्न वस्तुओं, सेवाओं और सौदों की लिस्ट बनाने और सीधे उसे फेसबुक पर प्रचार करने की सुविधा देता है। यह सेवा आपको अपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से हजारों लोगों तक पहुंचने की इजाजत देती है। आप किसी भी आइटम या सेवा को बेच सकते हैं जो फेसबुक के नियमों का पालन करता हों।

एफिलिएटेड मार्केटिंग-

एफिलिएटेड मार्केटिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा आप किसी उत्पाद, ब्रांड, सेवा या कंपनी को किसी फेसबुक पेज या ग्रुप के जरिए बढ़ावा दे सकते हैं। अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट जैसी कई वेबसाइटें अपने प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के लिए पैसे देती है। आप इन वेबसाइटों के द्वारा दिए हुए प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट करके पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक पर बिजनेस का प्रचार करके-

फेसबुक एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जिस पर हर तरह का बिजनेसमेन अपने बिजनेस का प्रचार कर सकता है। फेसबुक पर किसी भी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए पैसे दिए जाते हैं। जो कंपनियां अपने बिजनेस को प्रमोट करना चाहती हैं वो पैसे देकर अपना प्रचार करवाती है।

कंटेंट के जरिए पैसे कमा सकते हैं-

फेसबुक उन लोगों को प्रोत्साहित करता है जो डिजिटल कंटेंट तैयार करने की स्किल रखते हैं। इस कंटेंट को आप 22सोशल नामक ऐप के माध्यम से बेच सकते हैं जिसके एवज में आपको पैसे दिए जाएंगे। फेसबुक उन लोगों के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी प्रदान करता है जो इन ऐप का उपयोग करते हैं।

फेसबुक लाइक बेचकर-

फेसबुक के जरिए पैसे कमाने के इस तरीके पर अभी भी काफी संशय बना हुआ है। कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो कि फेसबुक पेज के लिए लाइक बेचने का दावा करते हैं जबकि अन्य सिस्टम इसको अवैध मानते हैं।

फेसबुक ऐड के जरिए-

फेसबुक ऐड सोशल मीडिया कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए एक ऐसी सुविधा है जहां आपको विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों को बनाने और पॉट करने की अनुमति मिलती है। यदि आपके पास एक छोटा घर आधारित व्यवसाय है, तो आप फेसबुक के ऐड के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS