क्या आप जानते हैं कि जैल मैनीक्योर के साथ यह अद्भुत लाभ है? नहीं तो … अभी तक यह खबर

क्या आप जानते हैं कि जैल मैनीक्योर के साथ यह अद्भुत लाभ है? नहीं तो … अभी तक यह खबर

नेल मैनीक्योर में नाखूनों को पॉलिश करने के लिए अधिकतर सैलून अल्ट्रा वॉयलेट लैंप का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, नाखूनों को पूरी तरह से सैट करने के लिए आपको जैल मैनीक्योर के सूखने और सैट होने तक हाथ को लैंप के अंदर ही रखना पड़ता है। आजकल जैल मैनीक्योर का चलन काफी बढ़ गया है। एक स्टडी में पता चला है कि यूवी लैंप के इस्तेमाल से नाखूनों के आसपास की त्वचा को नुक्सान पहुंच सकता है और यहां तक कि त्वचा कैंसर का खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं जैल मैनीक्योर के बारे में कुछ जरूरी बातें।

जैल मैनीक्योर के बारे में जानें
रिसर्च की मानें तो सिर्फ?12 बार यूवी किरणों का त्वचा पर इस्तेमाल होने का असर नाखूनों पर दिखने लगता है। 6 महीने के मैनीक्योर में ही आपके नाखूनों पर इसका हानिकारक प्रभाव दिखना शुरू हो सकता है। सैलून में इस्तेमाल होने वाले यूवी लैंप पर कोई सख्त प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। लैंप से कितनी तेज लाइट निकलती है और नाखूनों पर कितनी देर तक आप लाइट लेते हैं, इस बात पर ही निर्भर करता है कि त्वचा को कितना नुक्सान होगा। हर सैलून में अलग तरह के लैंप का इस्तेमाल किया जाता है और पूरे मैनीक्योर में लगभग आठ मिनट का समय लगता है। त्वचा को नुक्सान पहुंचाने में यूवी लैंप की पोजीशन भी बहुत मायने रखती है।


कैसे बचें
एंटीबायोटिक और एस्ट्रोजन आदि की दवाएं ले रहे हैं तो एयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। ये दवाएं यूवी किरणों के प्रति त्वचा को ज्यादा संवेदनशील बना देती हैं।
अगर किसी सप्लीमैंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप यूवी लैंप से दूर ही रहें।
लैंप का इस्तेमाल करने से पहले सभी तरह के कॉस्मैटिक, परफ्यूम और स्किन केयर उत्पादों (सनस्क्रीन को छोड़कर) को अच्छी तरह से स्किन से साफ कर दें। इन चीजों में मिली सामग्रियां यूवी किरणों के प्रति त्वचा को ज्यादा संवेदनशील कर सकती हैं।
यूवी प्रोटैक्शन ग्लव्स (दस्ताने) को अंतिम छोर से काटकर लैंप में हाथ रखें। इस तरह यूवी किरणों केवल नाखूनों पर पड़ेंगी।
कम से कम एसपीएफ 15 या इससे ज्यादा की सनस्क्रीन लगाएं। नाखूनों को फिल करने के बाद सनस्क्रीन लगाएं। वॉटर रेसिस्टैंट सनस्क्रीन लगाएं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS