इस महीने करें तुलसी पूजन, होगी विशेष फल की प्राप्ति

इस महीने करें तुलसी पूजन, होगी विशेष फल की प्राप्ति

बता दें कि शरद पूर्णिमा से कार्तिक माह की शुरुआत हो जाती हैं ये पूरा महीना भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित होता हैं हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक ये महीना शरद पूर्णिमा से लेकर कार्तिक पूर्णिमा तक चलता हैं वही हिंदू धर्म में कार्तिक माह को बहुत ही पवित्र और महत्वपूर्ण माना जाता हैं

कार्तिक महीने में तुलसी पूजन का भी विशेष महत्व होता हैं, इस माह में स्नान दान और तुलसी पूजन करने से मनुष्य की हर मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं। जानिए कार्तिक माह में किन उपायों को करने से जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती हैं।


कार्तिक माह के सरल उपाय—
कार्तिक माह में लाभ की प्राप्ति के लिए सुबह सूर्योदय होने से पहले उठकर स्नान करें। अपने घर की पूर्व दिशा को गंगाजल से साफ करके एक लकड़ी के पटरी पर लाल वस्त्र बिछाकर सूर्य नारायण की फोटो को स्थापित करें। वही तांबे के दीये में गाय का घी भरे और कलावे की बाती लगाकर भगवान सूर्यनारायण के सामने दीपक जलाएं। आसन पर बैठकर सूर्यनारायण के समाने सूर्याष्टक का तीन बार पाठ करें। वही इसके बाद तांबे के लोटे से अर्घ्य दें और नेत्र हीन लोगो को मीठा भोजन अवश्य ही कराएंं।

कार्तिक माह में ना करें ये कार्य—
हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार कार्तिक के महीने में मांस मछली और मट्ठा नहीं खाना चाहिए। कार्तिक माह में शरीर में तेल नहीं लगाना चाहिए। ऐसा कहा जाता हैं कि इस महीने शरीर पर तेल लगाना वर्जित माना जाता हैं केवल एक दिन यानी की नरक चतुर्दशी के दिन शरीर पर तेल लगा सकते हैं। इस महीने में उड़द , मूंग, मसूर, चना, मटर, राई खाने से परहेज करना चाहिए। वही कार्तिक माह में भूमि पर सोना चाहिए और भगवान का जाप करना चाहिए। वही कार्तिक मास में ब्रह्मचर्य का पालन अति आवश्यक बताया गया हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS