आँखों को स्वस्थ रखने के लिए करे ये आसान सा उपाय, जानिए कैसे.

आँखों को स्वस्थ रखने के लिए करे ये आसान सा उपाय, जानिए कैसे.

आपको ये जानकारी नहीं होगी कि आंसू आपकी आँखों के लिए कितना जरुरी है। आंखों में उपस्थित लैक्रीमल ग्लैंड आंसू बनाने का कार्य करते हैं।

दरअसल आंसू हमारी आंखों के लिए कुदरती मॉइस्चराइजर की तरह होते हैं। आंसू के कारण ही आँखें स्वस्थ बनी रहती हैं। इसी वजह से आंखों की ऊपरी सतह नम रहती है व पलकें झपकाने पर उनको आराम मिलता है।


आई बॉल्स के संचालन के साथ आंसू आंखों में उपस्थित गंदगी हटाने का भी कार्य करते हैं। आज हम आपको इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं व आँखों का बचाव कैसे करना है।

– घर से बाहर निकलते समय हमेशा अच्छी क्वॉलिटी का सनग्लास पहनें। चश्मे का प्रेम हल्का व आरामदायक होना चाहिये। साथ ही अपने साइज का ही चश्मा प्रयोग करें।

– आमतौर पर आंखों की नमी बढाने वाले आई ड्राप्स से ड्राई आई की समस्या दूर हो जाती है।

– कंप्यूटर पर कार्य करते या पढते समय हर एक घंटे के अंतराल पर दो मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करें।

– अपने मन से दवाओं का सेवन न करें क्योंकि कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट से भी आंखों की नमी सूखने लगती है।

– ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मछली, अखरोट, बादाम व फ्लैक्ससीड में यह तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

– अगर कोई तकलीफ न हो तो भी कम से कम वर्ष में एक बार रुटीन आई चेकअप जरूर करवाएं व चिकित्सक के सभी निर्देशों का पालन करें।

– अगर कॉन्टेक्ट लेंस का प्रयोग करते हैं तो उसे नियमित रूप से अच्छी तरह साफ करें। बेहतर यही होगा आप अच्छी क्वॉलिटी का डिस्पोजेबल कॉन्टेक्ट लेंस का प्रयोग करें। एक बार में 12 घंटे से ज्यादा लेंसस को नहीं पहनना चाहिए।

– अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व व विटमिन ए पर्याप्त मात्रा में उपस्थित हों। इसके लिए संतरा, पपीता, आम, नीबू व टमाटर आदि का सेवन लाभकारी होता है।

– आंखों के आगे से काले घेरे व आँखों का सूजापन दूर रखने के लिए 8 घंटे की नींद लें। नींद की कमी से ना केवल आँखें लाल होती हैं बल्कि चेहरे का लुक भी बिगड़ जाता है। भरपूर नींद से चेहरा व आँखें दोनों फ्रेश रहते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS