चीन खदान दुर्घटनाः मलबे में 80 घंटों से फंसे 13 खनिक बचाए

चीन खदान दुर्घटनाः मलबे में 80 घंटों से फंसे 13 खनिक बचाए

चीन के दक्षिण पश्चिम प्रांत सिचुआन में हुई खदान दुर्घटना में 80 घंटों से ज्यादा समय से फंसे 13 लोगों को बचाया गया है। स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण ने बुधवार को यह जानकारी दी। उसके अनुसार यिबिन शहर में शन्मुशु खदान में शनिवार को पानी भरे की दुर्घटना के बाद बचाव अभियान शुरू हुआ था। इस दुर्घटना में मंगलवार तक पांच लोग की मौत हो गई थी और 13 लोग लापता बताए गए थे।

बुधवार को तीन बजे 313 मीटर गहरी खदान में फंसा हुआ एक खनिक सुरंग क्षेत्र से बाहर आया और उसने बचाव को बताया कि उनके 12 सहयोगी सुरक्षित हैं। उसके बाद बचाव दल ने फंसे सभी खनिकों को बाहर निकाला। बचाव दल के तेरह दल के 251 लोग लापता लोगों की तलाश के लिये लगातार काम कर रहे थे। चौदह एम्बुलेंस और 62 कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजा गया था। बुधवार सुबह 0756 बजे खदान से सभी खनिकों को निकाल लिया गया।


जिसके बाद वहां मौजूद भीड़ ने खुशी का इजहार किया। प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के प्रमुख डुआन यिजुन ने कहा, ”यह उनके जीवन में एक चमत्कार है।” विशेषज्ञों ने कहा कि दुर्घटना स्थल खदान के प्रवेश द्वार से लगभग 10 किमी दूर था और सुरंग तक पहुंचने के लिए बचाव दल को दो घंटे चलना पड़ता था। उन्होंने कहा बिजली, संचार और सभी वेंटिलेशन सिस्टम क्षतिग्रस्त हो गए थे और गैस रिसाव का भी खतरा था। बचाव दल के सदस्य ली शुनबिन ने कहा, ”सुरंग के कुछ क्षेत्रों में कमर तक पानी था, और 20 किलोग्राम गियर्स के साथ चलना बेहद मुश्किल था।”

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS